whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Side Effects of High Salt: शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने पर दिखते हैं ये संकेत, कभी न करें नजरअंदाज

Side Effects of High Salt: अगर आपके शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाए तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादा नमक लेने से शरीर में कई तरह के संकेत दिखाई देने लगते हैं। समय रहते इस पर ध्यान न दिया गया तो ये खतरनाक हो सकता है।
03:58 PM Aug 18, 2024 IST | News24 हिंदी
side effects of high salt  शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने पर दिखते हैं ये संकेत  कभी न करें नजरअंदाज
side effects of salt

Side Effects of High Level Salt in Body: शरीर में ज्यादा नमक होना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता हैं,  ज्यादा नमक का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जैसे- ब्लड प्रेशर, सूजन, कमजोरी। इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें ये गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकते हैं। इसलिए इनके लक्षणों को समझना जरूरी होता है, जानिए कैसे इससे बच सकते हैं।

शरीर में ज्यादा नमक होने पर दिखते है ये 4 संकेत

हाई ब्लड प्रेशर

अगर आपके शरीर में नमक की मात्रा अत्यधिक बढ़ जाती है तो इसका सीधा असर ब्लड प्रेशर पर पड़ता है। नमक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी का कारण बन सकती है। इसमें दिल की धड़कन तेज होना, सिरदर्द , चक्कर आना आदि जैसी समस्या शामिल हैं। अगर ये लक्षण महसूस होते हैं तो यह आपके शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने का इशारा हो सकता है।

शरीर में सूजन

अगर आप ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं तो शरीर में पानी जमा हो सकता है इससे हाथ, पैर और चेहरे पर सूजन आ सकती है। ऐसा अक्सर सुबह के समय होता है, जब भी सोकर उठें और चेहरा सूजा या फूला दिखे तो सोडियम की मात्रा बढ़ गई है। इससे जल्दी से कंट्रोल कर लें।

ज्यादा प्यास लगना

ज्यादा नमक खाने से बार-बार प्यास लग सकती है, ये शरीर का एक तरीका होता नमक को बाहर निकालने का, शरीर ऐसा इसलिए करता है ताकि बॉडी में नमक बैलेंस रहे। ऐसे में आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

side effects of salt

side effects of salt

थकान और कमजोरी

ज्यादा नमक खाने से शरीर में थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। क्योंकि इससे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है। इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। सोडियम हमारे शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों को कमजोर करता है, इसलिए इंसानी शरीर कमजोर महसूस होने लगता है।

ये भी पढ़ें– सोते समय अंधेरा क्यों जरूरी? नई रिसर्च में नींद को लेकर हुआ खुलासा, यहां सीखिए बेस्ट स्लीपिंग टेकनिक

पेशाब के कलर में बदलाव

शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने से पेशाब का रंग गहरा हो जाता है, इससे इंसान की किडनी भी खराब हो सकती है। अगर यूरिन का रंग सामान्य से गहरा यानी गाढ़ा पीलाा और भूरे रंग का हो तो ये एक साइन है कि शरीर में नमक का लेवल तेज है। नमक ज्यादा होने से यूरिन करते समय जलन भी महसूस हो सकती है।

सिरदर्द की समस्या होना

जिस इंसान के शरीर में ज्यादा मात्रा में नमक रहता है उसे अक्सर सिरदर्द की शिकायत बनी रहती है, ऐसे लोगों का शरीर डिहाइड्रेट रहता है, इसलिए सिर में दर्द होता है। यदि ज्यादा परेशानी महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

नमक की मात्रा को बैलेंस कैसे करें? 

खाने में नमक की मात्रा को कम करें, सिर्फ उतना नमक खाएं जितना शरीर की जरूरत हो। नमक बैलेंस करने के लिए आप फ्रूट जूस और सब्जियों के रस का सेवन कर सकते हैं। रोज 1 गिलास जूस पीना फायदेमंद होगा। अच्छी गुणवत्ता वाला नमक या फिर पिंक हिमालयन सॉल्ट खाने से भी शरीर को लाभ मिलेगा। नियमित रूप से पानी पीते रहें।

ये भी पढ़ें-Lip Cancer Symptoms: होंठ कैंसर के 7 संकेतों को न करें इग्नोर! जानें लक्षण, कारण और बचाव

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो