whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सू-सू करो और 2 मिनट में जान लो कि आप बीमार हो या नहीं! यहां लगी है खास मशीन

High-Tech Urinal : बीमारी का पता लगाने के लिए जितनी जरूरी खून की जांच है, उतनी ही जरूरी यूरिन की भी जांच है। चीन ने यूरिन की जांच के लिए एक ऐसा पॉट लगाया है जिससे 2 मिनट में ही रिजल्ट सामने आ जाता है।
12:21 PM Apr 23, 2024 IST | Rajesh Bharti
सू सू करो और 2 मिनट में जान लो कि आप बीमार हो या नहीं  यहां लगी है खास मशीन
चीन ने यूरिन टेस्ट करने वाली मशीन लगाई है

High-Tech Urinal : चीन एक ऐसा हाई-टेक पॉट लगाया है जो 2 मिनट में ही यूरिन को टेस्ट करके उसकी रिपोर्ट दे देता है। इस रिपोर्ट के आधार पर पता चल जाता है कि उस शख्स को किस तरह की बीमारी है। हालांकि ये पॉट अभी चीन के कुछ शहरों जैसे बीजिंग, शंघाई आदि में पुरुषों के कुछ रेस्टरूम में ही लगाए गए हैं। इसमें दावा किया गया है कि टेस्ट में सिर्फ 2.76 डॉलर (करीब 230 रुपये) का खर्च आएगा। भारत की बात करें तो यहां यूरिन की जांच 100 रुपये से 200 रुपये के बीच में हो जाती है। हालांकि रिपोर्ट आने में 24 घंटे तक लग जाते हैं।

डॉक्यूमेंट्री डायरेक्टर ने X पर पोस्ट किए फोटो

इस हाई-टेक पॉट के बारे में शंघाई के डॉक्यमेंट्री डायरेक्टर पीटरसन-क्लॉसन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर एक थ्रेड पोस्ट की है। इसमें उन्होंने इस पॉट के बारे में डिटेल्स में बताया है। उन्होंने कहा है कि इसे एक प्राइवेट कंपनी ने बनाया है और कंपनी की योजना इसे पूरे चीन में लगाने की है। साथ ही उन्होंने कहा है कि इसे लगाने का खास उद्देश्य है कि लोगों को अपनी हेल्थ के बारे में समय से पता चल सके और अगर कोई बीमारी है तो उसका समय से इलाज करवाया जा सके।

ये टेस्ट करती है मशीन

यह मशीन यूरिन के कई टेस्ट करती है। इसमें विटामिन C, केल्शियम, पीएच वैल्यू, क्रिएटिनिन, व्हाइट ब्लड सेल्स, ग्लूकोज आदि हैं। हालांकि इस मशीन पर डिस्क्लेमर भी लिखा है। इसमें लिखा होता है कि यह मशीन मेडिकल डिवाइस नहीं है। साथ ही इससे आने वाले रिजल्ट के आधार पर इलाज शुरू न करवाएं। यह सिर्फ हेल्थ रेफरेंस के लिए है।

यह भी पढ़ें : ये 7 अलग-अलग यूरिन के रंग बताते हैं सेहत का हाल, जानें कैसे

ऐसे करती है यह मशीन काम

इस पॉट में जैसे ही सू-सू किया जाता है। यह मशीन अपना काम करना शुरू कर देती है। इसमें एक स्क्रीन लगी होती है। करीब 2 मिनट के अंदर ही स्क्रीन पर यूरिन का रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाता है। साथ ही एक QR कोड भी आता है। इस रिजल्ट को अपने फोन में लेने के लिए QR कोड को स्कैन करना होगा। रिजल्ट जाने के लिए करीब 2.76 डॉलर यानी करीब 230 रुपये चुकाने होंगे। यह पेमेंट ऑनलाइन कर सकते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो