whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या High Uric Acid में प्रोटीन से भरपूर चीजें खा सकते हैं या नहीं? जानिए

High Uric Acid And Gram: अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो जाहिर सी बात है आपको ऐसे फूड्स खाने से बचना चाहिए, जिनमें प्रोटीन ज्यादा होता है। ऐसे में कई खाने की चीजों में चने भी शामिल होते हैं, जिनमें प्रोटीन पाया जाता है, तो ऐसे में चना खाएं या नहीं, आइए जानें। 
09:28 AM Mar 05, 2024 IST | Deepti Sharma
क्या high uric acid में प्रोटीन से भरपूर चीजें खा सकते हैं या नहीं  जानिए
हाई यूरिक एसिड की समस्या Image Credit: Freepik

High Uric Acid And Gram: शरीर में बढ़ा हुआ हाई यूरिक एसिड समय के साथ-साथ गंभीर रूप लेने लगता है। आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि जब बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है तो इससे होने वाली पथरी किडनी में जमा होने लगती है।

इसके अलावा ये शरीर के कई अंगों पर असर करने लगता है, जैसे- हड्डियों में सूजन की वजह बनने लगता है। ऐसे में आपको हाई प्रोटीन वाले फूड्स खाने से बचना चाहिए। इसी कड़ी में सवाल है कि हाई यूरिक एसिड होने पर चना खाएं या नहीं।

हाई यूरिक एसिड में चना खाते हैं या नहीं ?

अगर किसी को व्यक्ति को हाई यूरिक एसिड की दिक्कत है तो उसे चने की दाल, चना और चने से बनी खाने की चीजें नहीं खानी चाहिए। क्योंकि इनमें प्रोटीन हाई होता है, जिससे यूरिक एसिड तेजी से बढ़ने लगता है। अगर कोई पहले से ही यूरिक एसिड की समस्या से ग्रस्त है, तो चने का सेवन करने से शरीर में सूजन ज्यादा ट्रिगर हो सकती है और दर्द बढ़ता है। तो, कुल मिलाकर आपको हाई यूरिक एसिड में चना खाने से परहेज करना चाहिए।

क्या खाएं 

अगर शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो चने खाएं, लेकिन कम मात्रा में खाना चाहिए। चने को आप अंकुरित करके या उबालकर खा सकते हैं। इस तरह से चने में फाइबर बढ़ता है, जो आपके डाइजेशन प्रोसेस को तेज करता है, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन डाइजेस्ट हो जाता है।

इसके साथ ही आपका पेट साफ हो जाता है और प्यूरीन मल के साथ बाहर आता है। इससे आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है। आप चने की जगह मूंग दाल खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- खांसी-जुकाम, बुखार या पेट की समस्या से हैं परेशान? घरेलू नुस्खा दिलाएगा आराम!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो