चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

होली पर अस्थमा मरीज रखें इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ेंगे लेने के देने

Holi Tips For Asthma Patient: सांस की समस्या से जूझ रहे लोगों को होली खेलने के समय कई सारी सावधानियां रखनी पड़ती हैं। आइए जानें कैसे हंसी-खुशी से होली का त्योहार मना सकते हैं इन टिप्स की मदद से।
01:16 PM Mar 24, 2024 IST | Deepti Sharma
होली पर कैसे अस्थमा रोगी रखें ध्यान Image Credit: Freepik
Advertisement

Holi Tips For Asthma Patient: होली कई लोगों का मनपसंद त्योहार है और इस दिन कई रंगों में एक-दूसरे को रंगते हैं। कई रंगों का इस्तेमाल करते हैं और ये तो नॉर्मल बात है। होली का त्योहार में रंग कोई लगाए, कोई मना भी नहीं कर सकता है, लेकिन अस्थमा मरीजों को इस दिन बहुत ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि होली के रंगों में कई तरह के केमिकल्स मिले होते हैं, जो सांस से जुड़ी समस्याओं को ज्यादा बढ़ा देते हैं। इसलिए होली खेलने के समय हेल्थ का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। आइए बिना देर किए जानें कैसे रखें सेहत का ख्याल।

Advertisement

होली पर अस्थमा मरीजों को खेलने में अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि रंगों, डस्ट और वायु प्रदूषण के कारण उन्हें अपनी सेहत के लिए कुछ खतरे उठाने पड़ते हैं।

ये टिप्स करें फॉलो 

रंगों से सतर्क रहें

साधारण रंगों में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स अस्थमा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप और आपकी फैमिली केमिकल वाले रंगों से दूर रहें और नेचुरल कलर्स का इस्तेमाल करें।

Advertisement

मास्क पहनें

धूल, रंगों और अन्य प्रदूषण के कारण होने वाले वायु प्रदूषण से बचने के लिए आपको मास्क पहनना चाहिए। यह आपको अनियमित और ज्यादा प्रदूषित वायु के फैलाव से सेफ रखेगा।

संतुलित रहें

ज्यादा जोर वाले व्यायाम और अत्यधिक शारीरिक गतिविधियां अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकती हैं। संतुलित और शारीरिक गतिविधियां करें।

वायु प्रदूषण से बचें

खासकर होली के दिन बाहर की हवा अस्थमा मरीजों के लिए खतरनाक हो सकती है। इसलिए खेलने से पहले और बाद में किसी ठंडी जगह पर वक्त बिताना चाहिए। ताकि प्रदूषित हवा का असर कम हो।

दवाइयों का सही इस्तेमाल करें

अस्थमा के दवाइयों का समय पर और निरंतर इस्तेमाल करें। अपने डॉक्टर के परामर्श के अलावा इनहेलर या दवा ले लें।

सलाह

ये भी पढ़ें- Holi पर फेफड़े खराब कर सकती हैं ये 4 गलतियां, रंगों से खुद को कैसे बचाएं?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
Asthma Patient Precautionshealth newsHoli 2024
Advertisement
Advertisement