चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

होली खेलते समय इन 7 बातों का रखें ख्याल वरना हो सकते हैं बहरे!

Holi Care Tips: होली का मजा तब ही आता है जब आप सेफ रहते हैं, क्योंकि होली खेलते-खेलते कब रंग आपके कानों में चला जाए, इसका कभी-कभी पता नहीं चलता है। फिर बाद में जाकर आपके लिए प्रॉब्लम करता है। ऐसे में कैसे रखें कानों का ध्यान, जानें ये आसान से टिप्स और बरतें ये सावधानियां।
08:10 AM Mar 25, 2024 IST | Deepti Sharma
होली टिप्स Image Credit: Freepik
Advertisement

Holi Care Tips: होली का त्योहार रंग-बिरंगे त्यौहार से होता है। हर तरफ इसकी एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। बच्चों से लेकर बड़ों के चेहरे पर एक अलग ही खुशी देखने को मिलती है।

Advertisement

एक दूसरे को रंग लगाना, मिठाइयां खाना और खिलाना इस तरह से मनाया जाता है, लेकिन सबसे ज्यादा समस्या तब होती है जब होली खेलने-खेलते रंग आपकी आंख और कानों में चला जाता है। इसलिए सावधानियां रखनी जरूरत है। अगर आप बिना किसी डर के होली इंजॉय करना चाहते हैं, तो कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर कान में रंग चला जाए तो क्या करें 

सरसों का तेल

कुछ बूंदें सरसों का तेल गर्म करके उसे गुनगुना करें, फिर कॉटन की मदद से कान में डालें। यह तेल कलर को नरम करके बाहर करने में मदद करेगा।

Advertisement

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल कान में डालें और कुछ मिनट तक मसाज करें। यह नुस्खा भी कलर को बाहर करेगा।

बेकिंग सोडा

थोड़ा बेकिंग सोडा पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और कॉटन की मदद से कान में डालें। कुछ देर बाद रुई को निकालें। ये रंग को बाहर करेगा और कान की खुजली भी खत्म करेगा।

नीम का पानी

नीम की पत्तियां लें और पानी में उबालें। फिर इस पानी को ठंडा होने पर अपने कान को धोलें। यह पानी रंग को बाहर करेगा और संक्रमण से बचाव करेगा।

पानी

कान में पानी डालकर कलर को बाहर करने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि पानी नॉर्मल हो, ज्यादा गर्म या बहुत ठंडा नहीं होना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

ये भी पढ़ें- होली पर अस्थमा मरीज रखें इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ेंगे लेने के देने

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
ear problemsHoli 2024
Advertisement
Advertisement