होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Home Remedies: वायरल का बढ़ा खतरा, तुरंत अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Viral Fever: वायरल बुखार इस मौसम में भी तेजी से फैल रहा है। कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों को समझने में देर लगती है और ये वायरल पूरी तरह से शरीर पर कंट्रोल कर चुका होता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप राहत पा सकते हैं, आइए जानें ये नुस्खे-
11:01 PM Apr 09, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Home Remedies For Viral Fever: बदलते मौसम की वजह से आपको कई बार अलग-अलग बीमारियों से जूझना पड़ता है। इन्हीं में वायरल फीवर भी है, जिसमें सर्दी-जुकाम, खांसी, बॉडी पेन, कमजोरी, सिर दर्द आदि समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। इसके अलावा शरीर का इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है, जिसकी वजह से बॉडी में इंफेक्शन तेजी से फैलता है।

Advertisement

यह समस्या आमतौर पर कुछ दिनों में ही ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे वायरल बुखार के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हें आप अपना कर राहत पा सकते हैं-

ताजा पुदीना का काढ़ा

पुदीना का काढ़ा ठंडक लाने में मदद करता है और बुखार को कम कर सकता है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 10-12 पुदीना की पत्तियां उबालें और इसमें थोड़ा शहद मिलाकर पिएं।

तुलसी का काढ़ा

तुलसी के पत्तों का काढ़ा भी बुखार में फायदेमंद होता है। इसके लिए तुलसी की 15-20 पत्तियों को 2 कप पानी में उबालें और इसे गुनगुना होने दें। फिर इसे ठंडा करके पिएं।

Advertisement

अदरक और शहद 

अदरक के रस में थोड़ा शहद मिलाकर पिएं। यह शरीर की गर्मी को कम करने में मदद कर सकता है और बुखार को भी कंट्रोल कर सकता है।

नींबू पानी

गुनगुना पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं। नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है और इसमें शहद के गुण भी होते हैं जो बुखार में लाभकारी होते हैं।

सूखी अदरक और काली मिर्च का पाउडर

सूखी अदरक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाने से बुखार में राहत मिलती है। इससे शरीर में आराम मिलता है। ये घरेलू उपाय सामान्य बुखार के लिए हैं। अगर बुखार ज्यादा गंभीर है या दिनों तक बना रहता है, तो डॉक्टर से सलाह करें।

ये भी पढ़ें- व्रत में ऐसा रखेंगे खानपान तो सेहत रहेगी फिट, जानें- क्या है एक्सपर्ट्स की एडवाइज़

Open in App
Advertisement
Tags :
health newsHome remediesViral Fever
Advertisement
Advertisement