खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिन में कितनी बार डकार आना है नॉर्मल, चिंता करने की जरूरत कब? जानें सब कुछ

Burping And Health : डकार को ज्यादातर लोग सीरियस नहीं लेते हैं। लेकिन, अगर डकार सामान्य से ज्यादा आ रही है तो यह हेल्थ को लेकर बड़ा संकेत हो सकता है। इस रिपोर्ट में जानें कितनी बार डकार आना नॉर्मल है और कब आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है।
10:30 PM Sep 13, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

How Much Burping Is Normal : पेट भर खाना खाने के बाद पेट में बन रहे प्रेशर को रिलीज करना हो या फिर कोई सोडा वाली ड्रिंप पी हो, दोनों ही सिचुएशन में आप कुछ डकार आने की उम्मीद पूरी पूरी कर सकते हैं। लेकिन, ऐसे लोग बहुत कम ही होंगे जो इस बात का हिसाब रखते हैं कि उन्हें दिन में कितनी बार डकार आती है। दरअसल, आपको एक दिन में कितनी बार डकार आ रही है इससे आपकी हेल्थ के बारे में भी काफी कुछ पता चल सकता है। आइए जानते हैं एक दिन में कितनी बार डकार का आना नॉर्मल है और कब आपको चिंता करने की जरूरत है जैसे सवालों के जवाब।

Advertisement

साल 2020 में आई एक स्टडी में बताया गया था कि एक दिन में अगर किसी को 30 बार डकार आ रही है तो यह नॉर्मल है। कुछ ज्यादा लग रहा है न? लेकिन, द सन की एक रिपोर्ट के अनुसार गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट एलिसन श्नाइडर रहती हैं कि डकार को चिंता करने की वजह नहीं बनाना चाहिए। वह कहती हैं कि खाना खाने के बाद 4 बार डकार आना सामान्य होता है। ऐसे में अगर आप दिन में 3 बार खाना खाते हैं और साथ में एक या 2 बार नाश्ता जोड़ लिया जाए तो दिन में 30 बार डकार आना कुछ ज्यादा नहीं लगता। लेकिन, अगर डकार इससे भी ज्यादा बार आ रही है तो यह चिंता की बात हो सकती है।

क्यों आने लगती है ज्यादा डकार?

डॉ. श्नाइडर बताती हैं कि डकार आने का मतलब है कि आपका शरीर आपके पेट से एक्सट्रा गैस को निकाल रहा है। जब हम कुछ खाते-पीते हैं तो यह ओएसोफेगस नाम की एक ट्यूब के जरिए पेट में जाता है। यहीं पर स्टमक एसिड और डाइजेस्टिव एंजाइम खाने को पोषक तत्वों में तोड़ने का काम करते हैं जिनका इस्तेमाल हमारा शरीर एनर्जी के लिए करता है। इस प्रक्रिया में गैस का निर्माण भी होता है। लेकिन, अगर आपको लगता है कि आपको जरूरत से ज्यादा डकार आ रही है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। इनमें पाचन तंत्र में दिक्कत, हीटबर्न, एसिड रीफ्लक्स और पेट में अल्सर जैसे कारण शामिल हैं।

Advertisement

आने लगे ज्यादा डकार तो क्या करें?

अगर आपको भी सामान्य से ज्यादा डकार आने की समस्या आ रही है तो सबसे पहले को आपको किसी डॉक्टर से मिलना चाहिए और अपना हेल्थ चेकअप करवाना चाहिए। इसके अलावा खान-पान आराम से करें, इसमें जल्दबाजी न बरतें। ब्रोकली, पत्ता गोभी, बीन्स जैसी सब्जियों और डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करें। सोडा और बीयर जैसी ड्रिंक्स का सेवन न करें। अगर स्मोकिंग करते हैं तो छोड़ दें। खाना खाने के बाद थोड़ा चहलकदमी करें। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बहुत ज्यादा डकार आने के साथ दर्द जैसे लक्षण भी दिखें तो यह किसी ऐसी बीमारी का संकेत हो सकता है जिसका तुरंत इलाज करने की जरूरत है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Excessive burpingspecial-news
Advertisement
Advertisement