खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कहीं आप 'नकली' मल्टीविटामिन तो नहीं ले रहे हैं? कैसे करें पहचान

How To Identify Fake Supplements: नकली विटामिन की भरमार आजकल बाजार में देखने को मिल रही है और कई लोगों को इसकी पहचान भी नहीं है। हालांकि, नकली विटामिन में जरूरी पोषक तत्व नहीं होते हैं या उनमें हानिकारक केमिकल हो सकते हैं।
09:56 PM Jun 03, 2024 IST | Deepti Sharma
नकली मल्टीविटामिन कैसे करें पहचान Image Credit: Freepik
Advertisement

How To Identify Fake Supplements: क्या आप रेगुलर मल्टीविटामिन ले रहे हैं? क्या होगा अगर आपसे कोई कह दे कि ये मल्टीविटामिन फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं? ऐसा हम नहीं एक नेचुरोपैथी डॉ. जेनिन बॉरिंग ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें बताया गया है कि नकली विटामिन आपको मोटा क्यों बना रहे हैं। आप जानते हैं कि बाजार में मिलने वाले ज्यादातर विटामिन आर्टिफिशियल रूप से बनाए जाते हैं और नकली होते हैं, इनमें पोषक तत्व नहीं होते हैं और नकली बी विटामिन और मल्टीविटामिन भी इसके बेहतरीन उदाहरण हैं।

Advertisement

हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित केयर हॉस्पिटल्स में क्लिनिकल डाइटीशियन जी सुषमा के अनुसार, नकली विटामिनों को वजन बढ़ाने से जोड़ने वाले  सीमित हैं। हालांकि, नकली विटामिन में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो मेटाबॉलिज्म और ओवरऑल हेल्थ प्रभावित कर सकते हैं, जो संभावित रूप से वजन बढ़ाते हैं।

बाजार में नकली विटामिनों का ट्रेंड

नकली विटामिनों का प्रचलन क्षेत्र और बाजार के अनुसार अलग-अलग है। WHO) के अनुसार, विटामिन सहित नकली मेडिकल प्रोडक्ट ग्लोबल लेवल एक महत्वपूर्ण मुद्दा हैं। रिपोर्ट बताती हैं कि कम और मध्यम आय वाले देशों में 10% तक दवाएँ नकली हैं और यह मुद्दा हाई इनकम वाले देशों में भी मौजूद है, विटामिन सहित डाइट सप्लीमेंट बाजार विशेष रूप से फार्मास्यूटिकल्स की तुलना में कम कड़े नियमों के कारण कमजोर है।

"नकली" विटामिन क्या होता है?

नकली प्रोडक्ट- कली ब्रांडिंग और पैकेजिंग वाले असली उत्पादों की नकल।

Advertisement

घटिया प्रोडक्ट- ऐसे उत्पाद जो गुणवत्ता को पूरा नहीं करते हैं।

मिलावटी प्रोडक्ट- असली विटामिन जिनमें सामग्री जोड़कर या बदलकर छेड़छाड़ की गई है।

गलत लेबल वाले प्रोडक्ट- ऐसे उत्पाद जो अपनी सामग्री या खुराक को सही ढंग से सूचीबद्ध नहीं करते हैं।

नकली विटामिन के सेवन से होने वाले खतरे

नकली विटामिन के सेवन से जुड़े स्वास्थ्य जोखिम हैं कि जरूरी विटामिन और मिनरल्स की कमी से अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि कमजोर इम्यूनिटी, हड्डियों का खराब सेहत और एनीमिया।

नकली विटामिन की पहचान कैसे करें

सर्टिफिकेशन की जांच करें- USP (यूनाइटेड स्टेट्स फार्माकोपिया) या NSF (नेशनल सैनिटेशन फ़ाउंडेशन) जैसे तीसरे पक्ष के प्रमाणपत्र देखें।

पैकेजिंग की जांच करें- छेड़छाड़, खराब प्रिंटिंग प्रोडक्ट्स के साथ पैकेजिंग को वेरीफाई करें।

सोर्स चेक करें- सीधे निर्माता की वेबसाइट से विटामिन खरीदें।

लेबल की जांच करें- लेबल पर सभी सामग्री और खुराक साफ तौर से लिस्टेड हैं। ऑथेंटिक प्रोडक्ट अक्सर लॉट नंबर और खत्म होने वाली डेट प्रदान करते हैं।

निर्माता पर रिसर्च करें- निर्माता की प्रतिष्ठा की पुष्टि करें और उत्पाद की प्रामाणिकता से जुड़ी किसी भी पिछले मुद्दे की जांच करें।

ये भी पढ़ें-  Eye Stroke के शुरुआती 5 संकेत  

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement