whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

घरेलू उपाय से खून को करें पतला, दिल की बीमारियों का खतरा रहेगा कम

Blood Thinner Home Remedies: खून पतला करने के लिए कई मेडिसिन होती है, लेकिन कभी-कभी दवाओं से साइड इफेक्ट्स हो जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हैंं, जिनकी मदद से ये समस्या होती है।
09:54 PM May 02, 2024 IST | Deepti Sharma
घरेलू उपाय से खून को करें पतला  दिल की बीमारियों का खतरा रहेगा कम
खून पतला करने के घरेलू उपाय Image Credit: Freepik

Blood Thinner Home Remedies: इन दिनों अक्सर खून के गाढ़ा होने की समस्या होती है, जिसके कारण नस भी सिकड़ जाती हैं और कई दिल की समस्याएं होती हैं।

खून को पतला करने के लिए कई मेडिसिन आती हैं, लेकिन कभी-कभी ज्यादा खाने से शरीर को कई समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में खून को पतला करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से खून पतला हो सकता है।

पानी

डेली कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना खून को पतला करने में मदद कर सकता है। ज्यादा पानी पीने से शरीर का फैट कम होता है।

नींबू पानी

नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर पीना भी खून को पतला करने में मदद कर सकता है। नींबू में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है, जो खून को पतला करने में मदद करता है।

लहसुन

लहसुन में एलिसिन नामक एक तत्व होता है जो ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद कर सकता है। रोजाना एक लहसुन खाने से लाभ हो सकता है।

हर्बल चाय

अलग-अलग जड़ी बूटियों से बनी हर्बल चाय जैसे कि धनिया, तुलसी, अदरक और पुदीना की चाय भी ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका में एसिडिक नेचुरल गुण होते हैं जो खून को पतला कर सकते हैं। एक स्पून सेब का सिरका गर्म पानी में मिलाकर पीने से फायदा मिल सकता है। अगर समस्या ज्यादा गंभीर है, तो डॉक्टर से सलाह लें

ये भी पढ़ें- आर्टरी में रूकावट का संकेत करते हैं ये 3 संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो