whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

खांसी-जुकाम से पाएं सिर्फ 10 मिनट में छुटकारा, बड़े काम का है ये रामबाण नुस्खा!

kadha Recipe for Cold and Cough: सर्दी-जुकाम, खांसी और संक्रमण आदि मौसमी बीमारियों में ज्यादातर लोग काढ़ा पीने की सलाह देते हैं। इससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है। आइए जानते हैं काढ़ा बनाने की विधि के बारे में।
12:46 PM Mar 16, 2024 IST | Nidhi Jain
खांसी जुकाम से पाएं सिर्फ 10 मिनट में छुटकारा  बड़े काम का है ये रामबाण नुस्खा

kadha Recipe for Cold and Cough: बदलते मौसम में ज्यादातर लोगों को सर्दी-जुकाम, खांसी और नाक बहने की समस्या रहती है। अब सर्दी जा रही है और गर्मी का मौसम आ रहा है। ऐसे में लोगों को अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होता है, नहीं तो वो बीमार भी पड़ सकते हैं। इसके अलावा इस समय ही अधिकतर लोगों को संक्रमण होने का खतरा रहता है। वहीं जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है। उन्हें तो संक्रमण और सर्दी और फ्लू होने का खतरा ज्यादा होता है।

अगर इस समय आप भी जुकाम, खांसी और संक्रमण आदि मौसमी बीमारियों से परेशान हैं, तो आज हम आपको एक घरेलू काढ़े के बारे में बताएंगे। इस काढ़े को आप घर पर आसानी से बना पाएंगे। अगर आप इस काढ़े को नियमित रूप से पीते हैं, तो सिर्फ 10 मिनट में आपको खांसी-जुकाम से आराम मिलने लगेगा। इसी के साथ आपको मौसमी बीमारियों के होने का खतरा भी बहुत ज्यादा कम हो जाएगा। आइए जानते हैं घर पर ही आप इस काढ़े को कैसे बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- पपीता करेगा जड़ से खत्म पेट की समस्याएं, ऐसे करें इस्तेमाल

काढ़ा बनाने में क्या क्या सामान लगता है?

2 तेजपत्ता

1 अदरक

4 से 5 लौंग

2 ग्लास पानी

एक चम्मच गुड़

एक चम्मच अजवाइन

8 से 10 तुलसी के पत्ते

आधा चम्मच हल्दी पाउडर

आधा चमच्च दालचीनी पाउडर

आधा छोटा चम्मच काला नमक

8 से 10 काली मिर्च के पिसे हुए दाने

घर में काढ़ा कैसे बनाया जाता है?

काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन रखें। फिर उसमें 2 ग्लास पानी डालकर उसे उबाल लें। इसके बाद उसमें दो तेजपत्ते, एक अदरक ग्राइंड किया हुआ मिला लें। फिर उसमें 4 से 5 लौंग, आधा चमच्च दालचीनी पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच अजवाइन, 8 से 10 काली मिर्च के पिसे हुए दाने, आधा छोटा चम्मच काला नमक और 8 से 10 तुलसी के पत्ते डालकर मिला लें। इसके बाद काढ़े को पक्काएं। फिर उसमें एक चम्मच गुड़ डाल लें और 5 से 10 मिनट तक काढ़े को अच्छे से पक्काएं।

जब काढ़े का रंग काला होने लगे, तो गैस बंद कर दें। इसके बाद एक छलनी लें और उससे काढ़े को छान लें। इस तरह तैयार हो जाएगा आपका काढ़ा। बता दें कि अगर आप ये काढ़ा रोजाना सुबह, दोपहर और शाम तीनों समय तीन बार पीते हैं, तो इससे आपको संक्रमण होने का खतरा बहुत ज्यादा कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- महिलाओं को क्यों होती है पुरुषों से ज्यादा नींद की जरूरत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो