खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

फाइबर से भरपूर छोटे से करौंदे के 5 फायदे, जानिए किन बीमारियों का करता है जड़ से सफाया

Karonda Benefits: करौंदा एक छोटा सा लाल फल है जो ज्यादातर हर घर में अचार के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। ये टेस्ट में खट्टा है, लेकिन पकने के बाद मीठा हो जाता है, तो इसमें समाए कई सारे गुण बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है।
11:04 AM Jul 20, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Karonda Benefits: करौंदा लाल और सफेद कलर का कॉम्बिनेशन है, इसका अधिकतर अचार और चटनी के रूप में इस्तेमाल होता है। करौंदा या फिर क्रैनबेरी में मौजूद आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे पोषण हैं जो शरीर को हेल्दी रखते हैं। अगर लगातार इसका सेवन किया जाए तो वजन कम किया जा सकता है। करौंदे के औषधीय गुण आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखते हैं। इस फल की जड़, पत्ते, छाल और खासकर फल सभी हेल्थ के लिए बहुत उपयोगी है और कई बीमारियों से बचाव भी करता है।

Advertisement

करौंदा के फायदे

पाचन में सुधार

करौंदा खाने से आपको सॉल्युबल फाइबर मिलता है और पेट को स्मूथ बनाता है, जिससे पाचन में सुधार होता है। इसमें पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जो पेट दर्द, क्रैंप आदि को दूर करता है।

मेंटल हेल्थ में मददगार

करौंदा में मैग्नीशियम भरपूर होने के साथ-साथ विटामिन और ट्रिप्टोफेन मौजूद रहता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे आपकी ओवरऑल मेंटल हेल्थ ठीक रहती है।

एंटी-इंफ्लामेटरी

करौंदा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद है और ये किसी भी सूजन में फायदेमंद माना जाता है। इंफ्लामेशन की वजह से कई क्रोनिक बीमारियां आपको हो सकती है। दिल की मसल्स इंफ्लामेशन की वजह से कमजोर पड़ जाती हैं।

Advertisement

एंटी-कैंसर गुण

करौंदा की पत्तियों में एंटी कैंसर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं। ये पत्तियां कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों को रोकने में काफी असरदार माना जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

करौंदा में एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ता है, स्किन हेल्थ अच्छी करता है और दिल की सेहत में भी सुधार करता है। ये फल  डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है।

ये भी पढ़ें-  Mental Health Tips: आप में दिखें ये 5 लक्षण तो बिल्कुल भी न करें इग्नोर, वरना…

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Advertisement
Tags :
health news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement