whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Katrina Kaif के हाथ में मशीन कैसी? कैसे करती है काम और क्या है खासियत

Diabetes Monitoring Patch: शुगर चेक करने के लिए मार्केट में कई डिवाइस आ गए हैं। कटरीना कैफ की बांह पर लगे ग्लूकोज मॉनिटर पैच क्या है? कैसे काम करता है, जानिए इस मशीन के बारे में सब कुछ।
09:43 AM Oct 05, 2024 IST | Namrata Mohanty
katrina kaif के हाथ में मशीन कैसी  कैसे करती है काम और क्या है खासियत

Diabetes Monitoring Patch: डायबिटीज भारत में फैला ऐसा रोग है जो देश के आधे से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए मार्केट में कई प्रकार के डिवाइस आ गए हैं. उन्हीं में से एक है ग्लूकोज मॉनिटर पैच। हाल ही में, सोशल मीडिया पर कटरीना कैफ का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने ग्लूकोज मॉनिटर पैच पहना हुआ है। इसके बाद से फैंस भी चिंता में हैं कि क्या कटरीना का डायबिटीज हुआ है? कटरीना की बांह पर लगा यह पैच क्या है, कब किया जाता है इसका इस्तेमाल और क्या इसे पहनने के कोई फायदे हैं?

Advertisement

कटरीना के हाथ में लगा यह पैच क्या है?

कटरीना ने अपनी बांह पर डायबिटीज पैच पहना हुआ था, इसे ब्लड शुगर मॉनिटर पैच भी कहा जाता है।
इस पैच को पहनने से शरीर के ब्लड शुगर लेवल पर नजर रखी जा सकती है। इस पैच के माध्यम से यह काम काफी आसान हो गया है। दरअसल, सिर्फ खाने और इंसुलिन शॉट लेने से शुगर कंट्रोल करने में मुश्किल हो सकती है, इसलिए इस पैच को पहना जाता है। इसे पैच को CGM कहा जाता है।

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

Advertisement

क्या है यह CGM?

सीजीएम (CGM) वह मशीन है जो मिनटों में शरीर के शुगर लेवल को ट्रैक कर सकती है। इस मशीन को पहनने वाला व्यक्ति डायबिटीज पीड़ित होता है। हालांकि, जो लोग फिटनेस फ्रीक होते हैं, वे भी हेल्दी रहने के लिए इस मशीन का प्रयोग कर सकते हैं। जिन लोगों को नियमित रूप से ब्लड शुगर चेक करनी होती है, उन्हें इस मशीन को पहनने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

कैसे काम करता है यह CGM पैच?

डायबिटीज मॉनिटर करने वाले इस पैच को स्किन पर लगाया जाता है। इस पैच की मदद से दिनभर का शुगर लेवल ट्रैक होता है। यह पैच आपके स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस से कनेक्ट होता है, जो आपको उस पर ब्लड शुगर का नोटिफिकेशन देता रहता है। इस पैच पर एक चिपचिपा पदार्थ लगा होता है, जो ट्रांसमीटर से जुड़ा होता है। इस पैच को भी बदला जाता है। बैंड-एड की तरह इसे निकालकर नया पैच पहना जाता है।

CGM पैच से जुड़ी कुछ अन्य जरूरी बातें

  • इस पैच को 7 से 14 दिनों में बदला जाता है।
  • CGM पैच हाथ के पीछे या पेट पर पहना जाता है।
  • यह पैच वायरलेस होता है।
  • इस पैच के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से बात जरूर कर लें।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो