whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Mothers Day 2024: पहली बार मां बनने जा रही हैं तो 5 बातें आपको नहीं भूलनी चाहिए

5 Tips For Becoming First Time Mother : पहली बार मां बनने के दौरान कई चीजें ध्यान में रखनी चाहिए। इनमें खाने-पीने से लेकर एक्सरसाइज तक भी शामिल है। इससे आप अपना और होने वाले बच्चे का ध्यान रख सकती हैं।
03:00 PM May 12, 2024 IST | Rajesh Bharti
mothers day 2024  पहली बार मां बनने जा रही हैं तो 5 बातें आपको नहीं भूलनी चाहिए
प्रेग्नेंसी में सेहत का खास ध्यान रखें।

5 Tips For Becoming First Time Mother : किसी भी महिला की जिंदगी में मां बनना काफी अहम होता है। यह अहसास बहुत खास होता है। अगर आप पहली बार मां बनने जा रही हैं तो कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जब भी आप मां बनने की प्लानिंग करें तो उससे पहले खाने-पीने से लेकर एक्सरसाइज तक का काफी ख्याल रखना होगा ताकि होने वाला बच्चा भी हेल्दी पैदा हो।

मां बनने के दौरान इन 5 बातों का रखें ध्यान

1. जरूरी चेकअप कराएं

जब भी मां बनने की प्लानिंग करें, उससे पहले जरूरी हेल्थ चेकअप हर हाल में कराएं। यह टेस्ट कौन कौन-से होते हैं, इसके बारे में किसी गायनोलॉजिस्ट से सलाह लें। इन टेस्ट से यह पता चल जाता है कि मां बनने में कोई परेशानी तो नहीं आएगी। वहीं अगर ऐसी कोई चीज निकलकर आती है जो आपके या बच्चे के लिए परेशानी पैदा कर सकती है तो उसका इलाज कराकर पहले उसे दूर करें।

Pregnancy

प्रेग्नेंसी में सेहत का खास ध्यान रखें।

2. हेल्दी चीजें खाएं

प्रग्नेंसी के दौरान हेल्दी चीजें ज्यादा खाएं। साथ ही डाइट भी बैलेंस्ड रखें। खाने में मौसमी सब्जियां और फल शामिल होने चाहिए। साथ ही ऐसे खाने को थाली में शामिल करें जिसमें फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में हो। भरपूर पानी पिएं। जो भी चीज खाएं, उसमें गायनोलॉजिस्ट की सलाह जरूर लें। डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी चीज न खाएं। बेहतर होगा कि गायनोलॉजिस्ट से एक डाइट चार्ट बनवा लें और खाने-पीने का रूटीन उसी के अनुसार रखें।

3. एक्सरसाइज करें

प्रेग्नेंसी के दौरान एक्सरसाइज जरूर करें। ध्यान रखें कि एक्सरसाइज यू-ट्यूब देखकर या किसी के कहे अनुसार न करें। इसके लिए गायनोलॉजिस्ट की सलाह लें। प्रेग्नेंसी के दौरान हैवी एक्सरसाइज कभी न करें। इसमें वॉक शामिल करें। ब्रिक्स वॉक से बचें। साथ ही ऐसी कोई एक्सरसाइज न करें जिससे पेट पर वजन आए या पेट के निचले हिस्से पर जोर पड़े। बेहतर होगा कि योग करें। प्रेग्नेंसी में कौन कौन-से योगासन करने चाहिए, इसके बारे में किसी योग एक्सपर्ट की मदद लें।

4. भरपूर नींद लें

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को थकान काफी हो जाती है। इसलिए भरपूर नींद लें। पेट के बल न सोएं। लेफ्ट साइड में करवट लेकर सोना सही माना जाता है। कभी भी झटके से न उठें। हमेशा करवट से उठें और उठते समय हाथ का सहारा लें। रात से सोने के अलावा दिन में भी कुछ देर आराम करें। रात को जब भी सोने जाएं, अच्छी नींद के लिए अपनी पसंद का म्यूजिक सुनें। हो सके तो कोई किताब पढ़ें।

यह भी पढ़ें : Mothers Day 2024: वर्किंग वुमन के मां बनने के बाद काम पर पड़ते हैं 5 असर

5. सफर करने से बचें

प्रेग्नेंसी के दौरान सफर करने से बचें। प्रेग्नेंसी के शुरुआती तीन महीने में सफर करना पूरी तरह अवॉइड करें। वहीं अगर किसी जरूरी कारण से सफर करना पड़े तो टू-व्हीलर पर सफर न करें। बेहतर होगा कि कार का इस्तेमाल करें। रास्ते में अगर गड्ढे हैं तो वहां से गाड़ी को आराम से निकलवाएं ताकि पेट पर झटके न लगें। पहले तीन महीने में सफर करने से प्रेग्नेंसी मिसकैरेज भी हो सकती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो