whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या वजन घटाने के लिए की गई सर्जरी से कम होता है किडनी फेलियर का खतरा? स्टडी में हुआ खुलासा

Kidney Failure Treatment: किडनी हमारे शरीर के अहम अंगों में से एक है। किडनी शरीर से टॉक्सिन्स को फ्लश आउट करने में मदद करती है। किडनी में किसी भी तरह की समस्या होने पर इंसान को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक नई स्टडी में पाया गया है कि वेट लॉस करने वाली सर्जरी किडनी फेलियर के रिस्क को कम कर सकती है। जानिए इस बारे में सब कुछ।
04:51 PM Sep 22, 2024 IST | Namrata Mohanty
क्या वजन घटाने के लिए की गई सर्जरी से कम होता है किडनी फेलियर का खतरा  स्टडी में हुआ खुलासा
kidney failure

Kidney Failure Treatment: किडनी का स्वस्थ रहना हमारे स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है। अगर किडनी किसी भी कारण प्रभावित हो रही है, तो यह खतरनाक हो सकता है। किडनी हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को यूरिन के रास्ते बाहर निकालने का काम करती है। ऐसे में किडनी को सेहतमंद रखना जरूरी हो जाता है, मगर किडनी फेलियर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। एक नई स्टडी में पाया गया है कि वजन घटाने वाली सर्जरी किडनी फेलियर के रिस्क को कम कर सकती है। चलिए, जानते हैं इस बारे में।

Advertisement

क्या कहती है स्टडी?

स्टडी के अनुसार, डायबिटीज टाइप-2 के मरीजों को वजन घटाने वाली सर्जरी करवाने से किडनी फेलियर के जोखिम कम होते हैं। यह स्टडी जर्नल एनल्स ऑफ सर्जरी में पब्लिश की गई है, जहां किडनी बेरिएट्रिक सर्जरी से किडनी के रोग 60% तक कम होने को लेकर संभावना जताई गई है। रिपोर्ट के अनुसार, डायबिटीज के रोगियों में किडनी फेलियर का जोखिम रहता है और उससे उनकी मृत्यु होने की भी संभावना रहती है। इनके अनुसार, 40% डायबिटीज के मरीज किडनी प्रॉब्लम्स से भी पीड़ित रहते हैं।

Advertisement

क्या है बेरिएट्रिक सर्जरी

बेरिएट्रिक सर्जरी वजन घटाने वाली एक सर्जरी है जिसमें पेट और आंतों की सर्जरी कर फैट घटाया जाता है। यह सर्जरी ज्यादा वजन वाले लोगों के वेट को कम करने के लिए की जाती है। यह सर्जरी उन लोगों की होती है जो अन्य तरीकों से वजन नहीं घटा पाते हैं। बेरिएट्रिक सर्जरी करवाने के कई नुकसान भी हैं, जैसे: संक्रमण का खतरा, बीपी हाई-लो होने के रिस्क, सांस संबंधी समस्याएं, गैस, एनीमिया, महिलाओं में गर्भधारण करने में समस्या होना आदि शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- रिसर्च में बादाम को लेकर चौंकाने वाला खुलासा, ड्राई फ्रूट खाने से दूर होंगी ये बीमारियां

Advertisement

बेरिएट्रिक सर्जरी से किडनी रोग से मिलेगी मुक्ति?

इस नई स्टडी के अनुसार, क्लीवलैंड क्लिनिक के बेरिएट्रिक एवं मेटाबोलिक इंस्टीट्यूट ने डायबिटीज रोगियों के एक समूह पर अध्ययन किया था जिसमें 425 लोग शामिल थे। ये लोग डायबिटीज टाइप-3 और 4 के साथ-साथ मोटापे और किडनी रोग के भी शिकार थे। स्टडी कर रही टीम ने 183 लोगों पर वेट लॉस करने वाली सर्जरी का प्रयोग किया था, तथा सर्जरी में दी जाने वाली दवाओं का भी सेवन करवाया था।

शोधकर्ताओं ने क्या माना?

रिसर्च कर रही टीम ने इस पूरी प्रक्रिया के बाद मरीजों में किडनी के प्रति अधिक सुरक्षा महसूस की। रिसर्चर्स ने पाया कि इन रोगियों में किडनी की समस्या के साथ-साथ डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल का स्तर भी नियंत्रित हो गया था।

हालांकि, बेरिएट्रिक सर्जरी से किडनी रोग कम हो सकते हैं, इसको लेकर अभी और शोध तथा प्रमाणों की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो