चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Health Benefits Of Kiss: केवल प्यार जताने का जरिया नहीं है किस, ये हैं इसके जबदस्त हेल्थ बेनेफिट्स

07:29 PM Nov 01, 2022 IST | Pooja Attri
Benefits Of Kiss
Advertisement

Health Benefits Of Kiss: किस अपने प्यार को जाहिर करने का एक बहुत ही खूबसूरत जरिया होता है। फिर चाहें फिर मां-बच्चे का प्यार हो, भाई-बहन का प्यार या फिर लव पार्टनर्स का प्यार हो। यह प्यार जताने का बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है।

Advertisement

जब कपल्स एक दूसरे को किस करते हैं तो इससे प्यार तो बढ़ता ही है साथ ही इससे कई हेल्थ बेनेफिट्स भी प्राप्त होते हैं। किस करने से आपके शरीर से हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं जिससे आपकी चिंता और तनाव दूर भाग जाते हैं।

इसके अलावा किस आपके चेहरे की मांसपेशियों को भी स्ट्रोंग बनाता है जिससे आपकी फाइन लाइन्स कम होती है और आप लंबे समय तक जंवा दिखते हैं, तो चलिए जानते हैं किस करने के फायदे-

हैप्पी हार्मोंस बढ़ाए

किस करने से आपकी बॉडी में हैप्पी हार्मोंस रिलीज होने लगते हैं। जिससे आपको खुशी वाली फीलिंग आती है। किस करने से आपके शरीर से ऑक्सीटोसिन, डोपामिन और सेरोटोनिन जैसे कैमिकल्स बाहर निकलते हैं, जिससे आपकी फीलिंग्स और बॉंडिंग स्ट्रोंग बनती है।

Advertisement

तनाव को दूर करे

किस करने से आपका कोर्टिसोल का स्तर कम होता है जिससे आप तनाव मुक्त महसूस करते है। किस करने से आपके फेस पर स्माइल आ जाती है। ऐसे में आप तनाव, स्ट्रेस और थकान जैसी कई परेशानियों से दूर हो जाते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करे

एक रिसर्च के अनुसार किस करने से पार्टनर का स्लाइवा आपके के मुंह में जाता है, जिससे कुछ नए कीटाणु आपके मुंह में आ जाते हैं। इससे ये कीटाणुओं आपके शरीर में उन कीटाणुओं के खिलाफ एंटीबॉडीज बनते हैं जो भविष्य में आपको बीमार कर सकते हैं।

फाइन लाइन्स को घटाए

किस करने से फेस की मसल्स स्ट्रोंग बनती हैं। अगर आप लगातार किस करते हैं तो इसमें आपकी 34 फेसिला मसल्स और 112 पोस्टुरल मसल्स शामिल होती हैं, जिससे आपके फेस पर झुर्रियों की समस्या दूर होती है और आपका फेस लंबे समय तक यंग बना रहता है।

किस करने के अन्य लाभ

किस करने से आप लंबे वक्त तक जवां बने रहते हैं। इससे आपके होंठ, गाल, चेहरा, जीभ, जबड़ा और गर्दन की मांसपेशियों का व्यायाम होता है। साथ ही किस करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

(Xanax)

Advertisement
Tags :
fitness tipsHealth Benefits Of Kisshealth newsHealth News In Hindihealth tipshealth updateHealthy LifestyleKiss benefitsKiss is Good For HealthKiss Release StressLoveMental Health TipsRelationship Tips
Advertisement
Advertisement