whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पुराने से पुराना घुटनों का दर्द हो जाएगा छूमंतर, डॉक्टर ने शेयर की 3 जबरदस्त ड्रिंक्स

Knee Pain Home Remedy: घुटने का दर्द, जो अक्सर चोट या गठिया जैसी स्थितियों के कारण होता है, आपको काफी दर्द दे सकता है। जबकि लगातार दर्द से छुटकारा पाने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट तक लेना पड़ जाता है। आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से दर्द में जल्द राहत मिलेगी।
04:54 PM Oct 16, 2024 IST | Namrata Mohanty
पुराने से पुराना घुटनों का दर्द हो जाएगा छूमंतर  डॉक्टर ने शेयर की 3 जबरदस्त ड्रिंक्स

Knee Pain Home Remedy: लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों से लोगों में शरीर के अंगों में दर्द की समस्या बढ़ गई है, इनमें घुटनों का दर्द तो आम है। पहले बुजुर्गों को या फिर किसी को चोट लगने पर दर्द होता था, मगर अब यह दर्द किसी भी उम्र के लोगों को कभी भी हो जाता है। दर्द को कम करने के लिए लोग पेनकिलर्स और थेरेपी का सहारा लेते हैं। हम आपको 3 ऐसे घरेलू और फायदेमंद ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके लगातार सेवन से आपको हड्डियों और घुटनों के पुराने से पुराने दर्द को कम करने में मदद मिलेगी।

Advertisement

इन 3 सुपर ड्रिंक की रेसिपी मशहूर यूट्यूबर और डॉक्टर सलीम ने अपने फैंस के साथ शेयर की हैं।

हल्दी-अदरक का काढ़ा

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो की दर्द निवारक होता है। अदरक से भी सूजन को दर्द कम होता है। इन दोनों को साथ मिलाकर पीने से यूरिक एसिड और जोडों के दर्द को भी कम किया जा सकता है। इस ड्रिंक को पीने ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। अदरक-हल्दी वाला काढ़ा बनाने के लिए आपको एक पैन में 1 कप पानी, कद्दूकस किया हुआ अदरक और 1 चम्मच हल्दी को साथ मिलाकर उबालना होगा। अच्छे से पकने के बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और पिएं। इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Advertisement

अलसी के बीजों का पानी

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का सोर्स है। अलसी खाने से हड्डियों को चिकनाहट मिलती है, जिससे घुटनों में दर्द से आने वाली आवाज की समस्या कम होती है। अलसी के बीज का पानी पीने से सूजन भी कम होती है। इसे बनाने के लिए आपको अलसी के बीजों को हल्का-हल्का भून लेना है। इसके बाद इन्हें दरदरा पीसकर स्टोर कर लें। पीने से पहले आपको 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अलसी के बीज का पाउडर डालना है और 10 मिनट तक ऐसे ही रख देना है। 10 मिनट बाद पानी को पी लें, साथ ही बीज के पाउडर को भी खा लें।

खीरे और धनिए का जूस

खीरा हाइड्रेशन का बेहतर विकल्प है। खीरा खाने से पानी की कमी दूर होती है। हड्डियों और घुटनों के लिए शरीर में पानी भी जरूरी होता है। वहीं, धनिए के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन सोर्स है। इन दोनों को मिलाकर एक जूस बनाएंगे तो यह एक मैजिकल ड्रिंक बन जाता है। इस जूस को पीने से लुब्रिकेशन बढ़ता है, टॉक्सिन्स फ्लश आउट होते हैं और यूरिक एसिड की मात्रा भी कम होती है। इसे भी बनाना काफी आसान है। इसके लिए आपको 1 खीरे के टुकड़े कर मिक्सी में पीसना है और धनिए के पत्तों को भी मिलाकर एक बार पीस लेना है। आप चाहें तो इसमें काला नमक भी डाल सकते हैं। रोजाना खाली पेट इस जूस को पिएं।

ये भी पढ़ें- जीवनभर फिट रहने के लिए रोजाना पिएं ये 3 सुपर ड्रिंक्स! मिलेंगे ढेरों फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो