whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या आपने भी लगवाई है Covishield वैक्सीन? जानें- क्या पड़ सकता है असर

Impact of Covishield Vaccine in India : ब्रिटेन में Covishield वैक्सीन लेने वाले कुछ लोगों में खून के थक्के जमने के बाद मामला कोर्ट पहुंच गया है। कंपनी पर भारी भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। जानें, भारत में कोविशील्ड वैक्सीन लेने वालों पर इसका क्या असर पड़ेगा:
12:51 PM Apr 30, 2024 IST | Rajesh Bharti
क्या आपने भी लगवाई है covishield वैक्सीन  जानें  क्या पड़ सकता है असर
भारत में कोविशील्ड को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है।

Impact of Covishield Vaccine in India : कोविशील्ड को लेकर ब्रिटेन के बाद भारत में भी चिंताएं सामने आने लगी हैं। जिन लोगों ने कोरोना से बचने के लिए Covishield वैक्सीन लगवाई थी, उन्हें डर लगने लगा है कि कहीं उनके साथ भी खून के थक्के जमने जैसी बात सामने न आ जाए। हालांकि इसे लेकर एक्सपर्ट की राय अलग है।

Advertisement

Alpa Tailor

ब्रिटेन में रहने वाली भारतवंशी अल्पा टेलर की कोविशील्ड लेने के बाद मौत हो गई थी।

ब्रिटेन में भारतंवशी समेत कई लोगों की मौत

ब्रिटेन में Covishield वैक्सीन लगावाने वाले काफी लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें 18 साल के युवक से लेकर भारतवंशी महिला तक शामिल है। जिस भारतवंशी महिला की ब्रिटेन में मौत हुई है उसका नाम अल्पा टेलर है। अल्पा की 24 अप्रैल 2021 को 35 साल की उम्र में मौत हुई थी। अल्पा ने एस्ट्राजेनेका कंपनी की वैक्सीन मार्च 2021 में ली थी। वैक्सीन लेने के कुछ समय बाद ही उन्हें सिर दर्द की शिकायत हुई। कुछ समय बाद उन्हें स्ट्रोक की समस्या होने लगी। साथ ही वह ठीक से बोल भी नहीं पाती थीं। 8 अप्रैल को उन्हें अस्पताल ले जाया गया। वहां टेस्ट करने पर पता चला कि उनके दिमाग में क्लॉट (खून का थक्का) जमा था। उनकी सर्जरी हुई। इसके बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सकता। पोस्टमार्टम में पता चला था कि उनके दिमाग में बहुत सारे क्लॉट जमे हुए थे।

Advertisement

भारत में काफी लोगों ने लगवाई है कोविशील्ड वैक्सीन

देश के काफी लोगों ने कोरोना से बचने के लिए शुरुआत में Covishield और Covaxin नाम की वैक्सीन मौजूद थीं। देश के ज्यादातर लोगों ने इन दोनों वैक्सीन को ही लगवाया है। ऐसे में उन लोगों को ज्यादा टेंशन है जिन्होंने Covishield लगवाई है।

Covishield

Covishield

Advertisement

भारत में नहीं पड़ेगा असर

एक्सपर्ट बताते हैं कि भारत में जिन लोगों ने Covishield वैक्सीन लगवाई है, उन्हें डरने या घबराने की कोई जरूरत नहीं है। पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. चंद्रकांत लहारिया बताते हैं कि जब भी कोई वैक्सीन आती है तो पहले उस पर पूरी रिसर्च की जाती है। उसका ट्रायल किया जाता है। कोविशील्ड के मामले में भी ऐसा ही हुआ। जब इस वैक्सीन का ट्रायल हुआ था तो यूरोप (खासतौर से यूके) के कई देशों में खून के थक्के और दूसरे लक्षण देखने को मिले थे। वहीं एशिया में ऐसा शायद ही कोई मामला था। डॉ. लहारिया बताते हैं कि भारत में ऐसा कोई भी मामला नहीं देखा गया था। अगर दुनिया में कहीं ऐसा कोई मामला आता है तो वह हजारों-लाखों में कोई एक होगा।

शुरू में ही दिख जाता है असर

डॉ. लहारिया के मुताबिक किसी भी वैक्सीन का साइडइफेक्ट उसे लगवाने के अगले 6 से 8 हफ्तों में ही दिख जाता है। ऐसे में अगर किसी शख्स से दो साल या इससे पहले वैक्सीन ली है तो अब उसमें वैक्सीन का साइडइफेक्ट शायद ही देखने को मिले। ऐसे में कह सकते हैं तो भारत में जिन लोगों ने कोविशील्ड लगवाई है उन्हें डरने की कोई जरूरत नहीं हैं।

ऐसे चेक करें, कौन-सी वैक्सीन लगवाई है आपने

अगर आप भूल गए हैं कि आपने कौन-सी वैक्सीन लगवाई है तो इसे जानने को बेहद आसान तरीका है। ऑफिशियल वेबसाइट cowin.gov.in पर जाएं और ऊपर राइट कॉर्नर में लिखे REGISTER/SIGN IN पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर टाइप करना होगा। फिर उस नंबर पर आए OTP को टाइप करके Verify & Proceed पर क्लिक करें। आपको कौन सी वैक्सीन कब लगी थी, इसकी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

यह भी पढ़ें : Covishield Vaccine से हार्ट अटैक का खतरा! न करें इन 5 शुरुआती लक्षणों को इग्नोर
यह भी पढ़ें : 5 पॉइंट में जानें Covishield वैक्सीन से क्यों जम रहे खून के थक्के?
यह भी पढ़ें : Covishield पर आख‍िरकार कंपनी ने कबूला खौफनाक सच, लग सकता है 2671 करोड़ रुपये का जुर्माना
यह भी पढ़ें : Covishield लगवाने वाले सावधान! ये वैक्‍सीन शरीर में जमा रही है खून के थक्‍के, कंपनी ने खुद किया कबूल

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो