whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Mothers Day 2024: प्रेग्नेंसी के लिए 'वे 7 दिन' हैं अच्छे, 9 महीने बाद गोद में खेलेगा बच्चा

Best Time To Get Pregnant : मां बनना लगभग हर महिला का सपना होता है। बार-बार कोशिश करने के बाद भी अगर प्रेग्नेंसी कंसीव न हो तो इससे कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं। Mothers Day के मौके पर जानें प्रेग्नेंसी कंसीव करने का सही समय क्या है:
05:02 PM May 12, 2024 IST | Rajesh Bharti
mothers day 2024  प्रेग्नेंसी के लिए  वे 7 दिन  हैं अच्छे  9 महीने बाद गोद में खेलेगा बच्चा
प्रेग्नेंसी के लिए यह समय है बेस्ट।

Best Time To Get Pregnant : अगर आप बार-बार कोशिश करने के बाद भी मां नहीं बन पा रही हैं तो हाे सकता है कि आप अपने पार्टनर के साथ गलत समय पर सहवास कर रही हों। दरअसल, प्रेग्नेंट होने के लिए सही समय पर संबंध बनाना जरूरी होता है। यह सही समय पीरियड्स के कुछ दिन पहले और कुछ दिन बाद से जुड़े होते हैं। अगर इन दिनों में आप अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाती हैं तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं और मां बनने का सुख पा सकती हैं।

पीरियड्स से जुड़ा है सही समय

एक्सपर्ट कहते हैं कि प्रेग्नेंसी कंसीव करने के लिए पीरियड्स के बाद और पहले के कुछ दिन काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इनमें पीरियड्स के 7 दिन बाद का समय सबसे काफी अहम है। दरअसल, पीरियड्स खत्म होने के 7 दिन बाद महिला ओव्यूलेशन साइकिल शुरू होती है जो अगले पीरियड्स शुरू होने के 7 दिन पहले तक रहती है। इस समय को डॉक्टर प्रेग्नेंसी के लिए सही मानते हैं।

Pregnancy

प्रेग्नेंसी के लिए यह समय है बेस्ट।

आखिर क्यों महत्वपूर्ण हैं ये 7 दिन

महिला के पीरियड्स के 7 दिन बाद ओवरी यानी अंडाशय में अंडे परिपक्व होकर रिलीज होते हैं। इसे ही ओव्यूलेशन कहा जाता है। इस प्रक्रिया में जब अंडे ओवरी से रिलीज होते हैं तो कोई एक अंडा फैलोपियन ट्यूब में चला जाता है। इस समय जब पार्टनर के साथ संबंध बनाए जाते हैं तो स्पर्म इस अंडे से जाकर मिल जाता है। यह क्रिया फर्टिलाइजेशन कहलाती है। अंडे के फर्टिलाइज होते ही महिला की प्रेग्नेंसी शुरू हो जाती है। अगर इस समय संबंध न बनाए जाएं तो अंडे फैलोपियन ट्यूब से निकल जाते हैं।

कब होता है ओव्यूलेशन

अलग-अलग महिलाओं में पीरियड्स के दिन अलग-अलग होते हैं। किसी महिला के पीरियड्स 21 दिन में तो किसी के 24 या 28 दिन में हो सकते हैं। वहीं कुछ महिलाओं में पीरियड्स 32 या इससे ज्यादा दिन में भी हो सकते हैं। अगर किसी महिला के पीरियड 21 दिन में होते हैं तो ओव्यूलेशन 7वें दिन होगा। ऐसे में महिला अगर अपने पार्टनर के साथ पीरियड के 5वें, 6वें और 7वें दिन संबंध बनाए तो उसकी प्रेग्नेंसी के चांस बहुत ज्यादा होते हैं। यहां 5वें और 6वें दिन का जिक्र इसलिए किया गया है क्योंकि स्पर्म महिला के फैलोपियन ट्यूब में 5 से 7 दिनों तक जिंदा रह सकता है। वहीं अंडा 24 घंटे में ही मर जाता है।

यह भी पढ़ें : Mothers Day 2024: पहली बार मां बनने जा रही हैं तो 5 बातें आपको नहीं भूलनी चाहिए

डॉक्टर की सलाह लें

जैसा ऊपर बताया है कि अलग-अलग महिलाओं में पीरियड का समय अलग-अलग होता है, उसी प्रकार ओव्यूलेशन का समय भी अलग-अलग हो सकता है। ओव्यूलेशन का सही समय पीरियड पर निर्भर करता है। ओव्यूलेशन के सही समय के बारे में किसी गायनोलॉजिस्ट से संपर्क करें। वहीं प्रेग्नेंसी से संबंधित किसी भी जानकारी, इलाज आदि के लिए डॉक्टर की सलाह लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो