खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गायिका उषा उत्थुप के पति की दिल की धड़कन रुकने से मौत! जानें कार्डियक अरेस्ट के शुरुआती संकेत

Cardiac Arrest Warning Signs:  भारतीय पॉप आइकन उषा उत्थुप के पति जानी चाको उत्थुप का सोमवार को कोलकाता में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। क्या है कार्डियक अरेस्ट के शुरूआती संकेत और कैसे करें बचाव, जानिए.. 
10:15 AM Jul 09, 2024 IST | Deepti Sharma
कार्डियक अरेस्ट के संकेत Image Credit: Freepik
Advertisement

Cardiac Arrest Warning Signs: मशहूर गायिका ऊषा उत्थुप के पति जानी चाको उत्थुप का निधन हो गया है। गायिका ऊषा उत्थुप के पति ने सोमवार को उम्र 78 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। रिपोर्ट के मुताबिक, जानी चाको अपने घर पर टीवी देख रहे थे और उसी दौरान बेचैनी की शिकायत हुई, जिसके बाद उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

Advertisement

डॉक्टरों ने बताया कि दिल की धड़कन रुकने से जानी चाको की मौत हुई। अचानक दिल की धड़कन रुकने का मतलब हम डॉक्टर की भाषा में समझें तो इसे कार्डियक अरेस्ट कहा जाता है। इसमें अचानक ही आपका दिल धड़कना बंद कर देता है। कई लोगों को हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में अंतर ही नहीं पता होता है।

कार्डियक अरेस्ट क्या है?

कार्डियक अरेस्ट एक इलेक्ट्रिकल समस्या के कारण होता है, जिससे आपका दिल धड़कना बंद कर देता है। जब आपका दिल खून पंप करना बंद कर देता है, तो आप बेहोश हो जाते हैं। कार्डियक अरेस्ट कुछ ही मिनटों में जानलेवा हो सकता है। यही कारण है कि आस-पास के लोगों को मदद के लिए पुकारना चाहिए और तुरंत सीपीआर शुरू करना चाहिए।

हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में अंतर 

दिल का दौरा और कार्डियक अरेस्ट में अंतर होता है और हालांकि ये दोनों ही दिल से जुड़ी कंडीशन हैं, फिर भी ये दोनों एक नहीं हैं।इन दोनों के लक्षण भी अलग-अलग होतेे हैं, आइए जान लेते हैं  इन दोनों के लक्षण..

Advertisement

हर किसी के लिए हार्ट अटैक के लक्षणों को जानना जरूरी है, जैसे- सीने में बेचैनी, सीने में जकड़न, सांस लेने में समस्या, चक्कर आना और बेहोश होना। हालांकि, महिलाओं में इसके लक्षण अलग-अलग होते हैं। महिलाओं को सांस लेने में तकलीफ, मतली या उल्टी और कमर या जबड़े में दर्द भी हो सकता है।

ज्यादा थकान एक और पहचान करने वाला लक्षण है, साथ ही ठंडा पसीना और चक्कर आना भी हो सकता है। ये लक्षण मिले हो सकते हैं या नॉर्मल हार्ट अटैक के लक्षणों से अलग-अलग महसूस कर सकते हैं। जबकि कार्डियक अरेस्ट में अचानक प्रतिक्रिया का खत्म हो जाती है। जब आप किसी पीड़ित का सिर ऊपर की ओर झुकाकर कम से कम 5 सेकंड तक जांच करते हैं तो वह नॉर्मल सांस नहीं ले रहा होता है।

हार्ट अटैक

दिल का दौरा तब पड़ता है जब कोरोनरी आर्टरी में से एक ब्लॉक हो जाती है और दिल तक खून की आपूर्ति नहीं हो पाती है।

दिल की धड़कन रुकना

कार्डियक अरेस्ट तब होता है जब किसी व्यक्ति का दिल रुक जाता है, जिससे वह अपने शरीर में खून पंप नहीं कर पाता है। दिल का दौरा पड़ने वाले व्यक्ति में खतरनाक हार्ट रिदम विकसित हो सकती है, जिससे कार्डियक अरेस्ट हो सकता है।

कार्डियक अरेस्ट के चेतावनी संकेत

कार्डियक अरेस्ट के अन्य लक्षण

कार्डियक अरेस्ट को होने से कैसे रोकें?

एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर आप कार्डियक अरेस्ट के खतरे को कम कर सकते हैं। आपकी बेहतर लाइफस्टाइल में हेल्दी डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज, धूम्रपान न करना और वजन कंट्रोल में रखें।

हेल्दी लाइफस्टाइल

एक हेल्दी लाइफस्टाइल का मतलब है- समय से उठना और समय पर सोना, खाना खाने का एक समय रखना, कसरत करना, सुबह-शाम योग करना, वेट मेंटेन बनाए रखना और तनाव से दूर रहें। इन सभी चीजों को फोलों करने से आप एक स्वस्थ जीवनशैली जी सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  क्या एक बच्चे के 2 बाप संभव? क्या है मेडिकल कंडीशन, बॉलीवुड में आने वाली ‘Bad Newz’

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  
Advertisement
Tags :
cardiac arrestcardiac arrest symptomshealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement