चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या है Liver Cirrhosis की बीमारी और किन 5 वजह से बढ़ता है खतरा?

Liver Cirrhosis Causes: लिवर सिरोसिस एक ऐसी प्रॉब्लम है, जिसमें धीरे-धीरे लिवर के काम पर असर होता है। इसके चलते लिवर डैमेज हो सकता है और साथ ही इसका असर शरीर के बाकी अंगों पर भी होने लगता है। हालांकि, ये सब हमारे खराब लाइफस्टाइल की वजह से होता है। ऐसे में डाइट के साथ-साथ लाइफस्टाइल में कुछ चेंज इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। 
02:44 PM May 23, 2024 IST | Deepti Sharma
लिवर की समस्या Image Credit: Freepik
Advertisement

Liver Cirrhosis Causes: कम उम्र में अल्कोहल ज्यादा पीने से युवा लिवर सिरोसिस की बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं। ये बीमारियां पहले 50 या 60 साल से ऊपर के लोगों में देखने को मिलती थी, लेकिन अब कम उम्र के युवाओं में भी देखने को मिल रही है। लिवर से जुड़ी समस्याओं के लिए सिर्फ शराब ही जिम्मेदार नहीं है बल्कि अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान भी इसके लिए काफी जिम्मेदार हैं।

Advertisement

डाइट की बात करें तो फास्ट फूड, जंक फूड, ऑयली चीजों का ज्यादा सेवन करने से भी लिवर की सेहत पर असर पड़ता है। लिवर सिरोसिस एक गंभीर मेडिकल कंडीशन है जिसमें लिवर के टिश्यू परमानेंट डैमेज हो जाते हैं और यह नॉर्मल तरीके से काम करना बंद कर देता है। ऐसे में जानिए लिवर के खतरे को बढ़ाने वाली 5 वजहें क्या हैं..

ज्यादा शराब पीना 

ज्यादा और रेगुलर शराब पीने से लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचता है। शराब लिवर की सेल्स को खत्म करती है और समय के साथ यह सिरोसिस का कारण बन सकती है।

वायरल हेपेटाइटिस संक्रमण

हेपेटाइटिस B और C वायरस के संक्रमण लिवर में सूजन और डैमेज का कारण बनते हैं। अगर इन संक्रमणों का समय पर इलाज नहीं किया जाए तो यह सिरोसिस का कारण बन सकते हैं।

Advertisement

नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD)

यह स्थिति तब होती है जब लिवर में फैट जमा होने लगता है, भले ही कोई शराब न पीता हो। अगर यह स्थिति गंभीर हो जाए और समय पर इलाज न हो तो यह सिरोसिस में बदल सकती है।

ऑटोइम्यून लिवर रोग

ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस और प्राइमरी बिलियरी सिरोसिस जैसी बीमारियों में शरीर की इम्यूनिटी लिवर की सेल्स पर हमला करती है, जिससे लिवर डैमेज हो सकता है और सिरोसिस हो सकता है।

दवाओं का सेवन

कुछ दवाएं और इंडस्ट्रियल केमिकल लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लंबे समय तक इसका सेवन करने से लिवर की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकता है और सिरोसिस का खतरा बढ़ सकता है।

लिवर सिरोसिस के खतरे को कैसे कम करें

ये भी पढ़ें- सावधान! गर्मियों में भी हो सकता है आई फ्लू; अभी जान लें बचाव के टिप्स

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsLiver problem
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement