चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इन 7 लक्षणों से पहचानें कहीं लिवर डैमेज तो नहीं हो रहा, Diabetes में तो ज्यादा टेंशन

Diabetes And Liver Damage Symptoms: डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी है, जो कभी सही नहीं हो सकती है और इसके शुरुआती दौर में इसे अनदेखा करना आपको भारी पड़ सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों पर लिवर पर होने वाले असर के बारे में जान लेते हैं।
08:46 AM Mar 22, 2024 IST | Deepti Sharma
डायबिटीज और लिवर डैमेज की समस्या Image Credit: Freepik
Advertisement

Diabetes And Liver Damage Symptoms: अनहेल्दी डाइट और बिगड़ती जीवनशैली के कारण हर दूसरे-तीसरे व्यक्ति में डायबिटीज की बीमारी देखी जा रही है। इस बीमारी में शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से ये कंडीशन हो जाती है, लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं ब्लकि इससे कई गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। डायबिटीज मरीजों को दिल से लेकर लिवर की गंभीर समस्याओं का खतरा होता है।

Advertisement

डायबिटीज हमारे खानपान, जीवनशैली के अलावा शरीर की कई स्थितियों से भी जुड़ा होता है। कई रिसर्च और स्टडी भी इस बात को साफ कर चुके हैं कि डायबिटीज के मरीजों को लिवर से जुड़ी समस्याएं ज्यादा परेशान करती हैं, जैसे- लिवर डैमेज, लिवर सिरोसिस और लिवर से जुड़े अन्य जोखिम रहते हैं। जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज है, उनमें साइलेंट डिजीज का जोखिम ज्यादा होता है। इसलिए लिवर को हेल्दी रखने के साथ-साथ जरूरी सावधानियां बरतनी चाहिए।

डायबिटीज में लिवर खराब होने के संकेत

डायबिटीज वाले फैटी लिवर को कैसे रोकें?

Advertisement

क्या लिवर डैमेज सही हो सकता है?

अगर लिवर डैमेज का जल्दी पता लग जाए, तो इलाज भी जल्दी किया जा सकता है। लिवर एक ऐसा ऑर्गन है, जो नए टिश्यू बनाकर खुद की मरम्मत करता है। हालांकि, अगर लंबे टाइम तक ये स्थिती रहती है, तो सिरोसिस होने का खतरा रहता है, जो इसके काम में बाधा कर सकता है।

ये भी पढ़ें- सावधान! केमिकल वाले कलर स्किन ही नहीं इन 4 अंगों के लिए खतरनाक

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
Diabeteshealth newsLiver Damagespecial-news
Advertisement
Advertisement