whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Heatwave का असर! ज्यादा देर भूखा रहना पड़ सकता है भारी! हो सकते हैं Liver-Kidney डैमेज

Heat Wave Effect On Kidney And Liver: हीट वेव की वजह से लिवर के साथ-साथ किडनी तक डैमेज होने का खतरा रहता है। दरअसल, अगर आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं तो इससे भी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसी कंडीशन में आपको किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए। आइए जान लेते हैं..
03:13 PM Jun 03, 2024 IST | Deepti Sharma
heatwave का असर  ज्यादा देर भूखा रहना पड़ सकता है भारी  हो सकते हैं liver kidney डैमेज
हीटवेव का प्रभाव Image Credit: Freepik

Heat Wave Effect On Kidney And Liver: इन दिनों गर्मी अपना कहर बरपा रही है। बढ़ती गर्मी की वजह से कई लोगों की अबतक मौत भी हो चुकी है। दरअसल, मई खत्म होते-होते इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है कि लोगों का हाल बेहाल है। घर में रहे या चाहे बाहर निकले आपने अगर बहुत देर से पानी नहीं पिया है और इसके अलावा भूखे भी हैं, तो आपको ऐसा महसूस होगा कि जैसे शरीर में जान ही नहीं बची है और धीरे-धीरे बॉडी डिहाइड्रेटेड होने लगती है। इसके अलावा ज्यादा देर तक भूखे हैं तो आपके पेट में मौजूद बैक्टीरिया काफी तेजी से बढ़ने लगते हैं। इससे फूड पॉइजनिंग और पाचन से जुड़ी समस्याओं का खतरा रहता है। ऐसी कंडीशन में शरीर के अंगों में भी काफी समस्याएं पैदा होती हैं, जिनमें डैमेज होने का खतरा ज्यादा बढ़ता है। कई बार इसके चलते मौत भी हो सकती है।

हीट वेव की वजह से डैमेज हो सकते हैं शरीर के अंग

पानी की कमी की वजह से लोग डिहाइड्रेशन का शिकार भी होते हैं। दरअसल, जब शरीर में पानी की कमी होती है तो पानी के साथ-साथ इसमें मिलने वाली जरूरी विटामिन और मिनरल की भी कमी आने लगती है। शरीर के ऑर्गन जैसे कि किडनी, लंग्स और दिल पर भी बुरा असर पड़ता है।

किडनी होती हैं डैमेज

डिहाइड्रेशन की वजह से किडनी पर स्ट्रेस का प्रेशर बढ़ता है, जिसके चलते किडनी डैमेज भी हो लगती है। जिन्हें पथरी की समस्या है, उनके स्टोन हीट वेव की वजह से बड़े हो सकते हैं।

दिल और लंग्स पर पड़ता है बुरा असर

शरीर के तापमान को रेग्युलेट करना है तो शरीर में खून को पंप करने के लिए दिल पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है। इस कारण दिल पर बुरा असर भी पड़ता है।

बढ़ सकता है अस्थमा का खतरा

हवा में अगर ज्यादा पॉल्यूशन है और इसके साथ ही गर्मी बढ़ी है, तो अस्थमा के मरीज को काफी समस्याएं हो सकती हैं। जब हवा की क्वालिटी खराब होती है तो इसका सीधा असर फेफड़ों पर पड़ता है, जिससे सांसों से जुड़ी बीमारियां बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें- खाली पेट दही खाने से किन 5 बीमारियों से होता है बचाव 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो