whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लग गए हैं लूज मोशन और रह-रह कर हो रहा है पेट में दर्द, तो अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

Loose Motions Home Remedies: दस्त पेट से जुड़ी एक नॉर्मल समस्या है। इसमें मल पानी जैसा आता है। शरीर में पानी की कमी आ जाती है और कमजोरी महसूस होती है। इस समस्या में कैसे घरेलू उपचार की मदद से राहत पा सकते हैं, जानिए।
04:38 PM Mar 28, 2024 IST | Deepti Sharma
लग गए हैं लूज मोशन और रह रह कर हो रहा है पेट में दर्द  तो अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे
दस्त के घरेलू उपचार

Loose Motions Home Remedies:  लूज मोशन होने पर दिन-भर पेट पकड़ कर घूमते हैं आप? बार-बार टॉयलेट के चक्कर काट रहे हैं? इसके साथ ही तेज दर्द भी उठता है, तो ऐसे में आप क्या करेंगे? जाहिर सी बात है दवा लेकर आराम करेंगे, क्योंकि दस्त एक ऐसी समस्या है जो कभी भी किसी को भी हो सकती है। वैसे तो दस्त कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन समय पर इलाज नहीं करते हैं, तो बेहद तेजी से आपके शरीर का पानी खत्म हो जाता है, जिससे खतरनाक हालात हो सकते हैं।

हाल-फिलहाल अभी होली का त्योहार गया है, जिसमें जमकर तला-भुना और मसालेदार खाना खाया ही गया है, जो पेट में गड़बड़ी का कारण बनती है और दस्त यानी कि लूज मोशन की दिक्कत हो जाती है। दस्त होने पर कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है और अगर खा भी लेते हैं, तो वॉशरूम भागना पड़ता है। तो ऐसे में दवा से पहले आप कुछ ऐसे घरेलू उपाय अपना सकते हैं, जिनकी मदद से दस्त की दिक्कत को दूर करने के साथ ही पेट में हो रहे दर्द से भी राहत मिलती है, आइए जानें ये घरेलू नुस्खे-

लूज मोशन और पेट में दर्द को राहत पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे 

अदरक (जड़ी-बूटी) का काढ़ा

अदरक के टुकड़े को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बनाएं, इसे पीने से पेट दर्द में राहत मिलती है। क्योंकि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

पुदीना का काढ़ा

पुदीना पाचन में मददगार है और खाने को अच्छे से पचाने में मदद करता है। इससे लूज मोशन की समस्या में भी राहत मिल सकती है।

बेल का शरबत

बेल का शरबत पेट की समस्याओं में राहत पहुंचाता है और पाचन को बेहतर बनाता है। इसे खाने और इसका जूस बनाकर पीने से लूज मोशन में राहत मिलती है, क्योंकि ये पेट की गर्मी को शांत करता है।

गुड़ और सौंठ 

गुड़ और सोंठ को मिलाकर खाने से पेट के दर्द में राहत मिलती है।

जौ का दलिया

जौ का दलिया पेट की समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। इससे पाचन मजबूत होता है और दर्द में राहत मिलती है।

सौंफ का पानी

सौंफ का पानी पाचन में सुधार करता है और लूज मोशन की समस्याओं में भी राहत पहुंचाता है।

दही

दही में प्रोबायोटिक होते हैं जो पेट की समस्याओं में राहत पहुंचाते हैं। दही खाने से पेट में हो रही गुड़गुड़ में भी आराम मिलता है। अगर फिर भी आपके लूज मोशन या पेट में दर्द की समस्या ठीक नहीं हो रही है तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें।

ये भी पढ़ें- Heart में वाल्व डालना हुआ आसन! एक्सपर्ट ने बताया TAVI सर्जरी का तरीका

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो