whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

स्‍मोक‍िंग न करने वाले भी हो जाएं सावधान! ये लक्षण द‍िखें तो मतलब फेफड़े हो रहे हैं खराब

Lung Damage Symptoms: फेफड़े हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंग हैं। इसके खराब होने से शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो पाता है जिसके कारण कई गंभीर बीमारी हो सकती है। हालांकि फेफड़े खराब होने से पहले शरीर कुछ संकेत देता है। ऐसे में आइए जानते हैं फेफड़े खराब होने के शुरुआती संकेत क्या हैं।
04:22 PM Aug 09, 2024 IST | Sonali Pant
स्‍मोक‍िंग न करने वाले भी हो जाएं सावधान  ये लक्षण द‍िखें तो मतलब फेफड़े हो रहे हैं खराब
damage lungs symptoms

Lung Damage Symptoms: फेफड़े हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंग हैं जो शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं। अगर फेफड़े सही तरीके से काम नहीं करते हैं तो इससे कई गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर कहा जाता है ये बीमारी उन लोगों को होती है जो धूम्रपान करते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। खराब लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के कारण भी ये समस्या होती है। हालांकि फेफड़े खराब होने से पहले हमारा शरीर कुछ संकेत देता है जिससे आप कई गंभीर बीमारी की चपेट से बच सकते हैं। आइए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में।

सांस फूलना

अगर आपकी भी सांस बार-बार फूलने लगती है तो ये बताता है कि आपके फेफड़े स्वस्थ नहीं हैं। साथ ही अगर आपको खांसी भी हो रही है तो ये फेफड़े खराब होने का संकेत है।

खांसते समय दर्द होना

खांसते समय दर्द होना भी खराब फेफड़े के लक्षण हैं। अगर आपको ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर मिलें और चेकअप करवाएं। ये लंग कैंसर होने का संकेत हो सकता है।

ये भी पढ़ें- हॉलीवुड मूवी की कहानी हुई सच! दुनिया में इस खतरनाक बीमारी का खतरा; बुखार जैसे हैं लक्षण

नींद न आना

नींद न आना भी खराब फेफड़ों का संकेत है। अक्सर जब फेफड़े खराब होते हैं तो शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी होने लगती है जो फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाते हैं जिसके कारण सांस लेने में दिक्कत होती है और नींद नहीं आती है।

बलगम आना

धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को अक्सर बलगम आता है लेकिन अगर आप धूम्रपान नहीं करते हैं और फिर भी आपको बलगम आ रहा है तो डॉक्टर को जरूर दिखा लें। अगर आपको खांसते समय बलगम आ रहा है तो आपको और ध्यान देने की जरूरत है।

घबराहट महसूस होना

फेफड़े खराब होने के शुरुआती संकेतों में से एक घबराहट महसूस होना है। जब शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन का सप्लाई नहीं हो पाता है तो घबराहट महसूस होने लगती है और साथ में हाथ और पैर कांपने लगते हैं।

ये भी पढ़ें- किडनी से प्राइवेट पार्ट तक, शरीर के इन अंगों में हो सकती है पथरी? शुरुआती संकेत देख लें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो