whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

किन 5 बीमारियों में मखाना है रामबाण, शरीर रहता है दुरुस्त

Makhana Health Benefits: मखाने खाने के कई फायदे मिलते हैं और सभी को खाना भी चाहिए। क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं, जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। मखाना खाने से कई सारी बीमारियों से बचाव होता है। आइए जान लेते हैं किन-किन बीमारियों में मखाना फायदा करता है।
09:09 AM Jun 02, 2024 IST | Deepti Sharma
किन 5 बीमारियों में मखाना है रामबाण  शरीर रहता है दुरुस्त
मखाना के हेल्थ बेनिफिट Image Credit: Freepik

Makhana Health Benefits: सेहत के लिए मखाना किसी वरदान से कम नहीं है, अगर इसे डेली सही तरीके से डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे सेहत को कई अगगिनत फायदे मिलते हैं। इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर होती हैं। जी हां, अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट मखाना खाते हैं, तो आपकी हेल्थ बनी रहेगी और डायबिटीज समेत इन 5 बीमारियों से बचाव भी होगा। ऐसे में अगर आप इन बीमारियों के शिकार हैं, तो इसे डाइट में जरूर शामिल करें। आपको बता दें, इसमें कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल काफी कम पाया जाता है, जो कि सेहत के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा यह प्रोटीन कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम के साथ-साथ फाइबर से भरपूर होता है। आइए जान लेते हैं रोज डेली सुबह मखाना खाने के क्या क्या फायदे हैं।

डायबिटीज (Diabetes)

मखाने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम पाया जाता है, जिससे ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर रखने में हेल्प मिलती हैं। यह डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा है क्योंकि ये खून में शुगर के अचानक बढ़ने को कंट्रोल करने में मदद करता है।

दिल की बीमारी (Heart Disease)

मखाना में कम मात्रा में सोडियम और हाई मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं. जो दिल को हेल्दी रखते हैं।

किडनी की बीमारियां (Kidney Diseases)

मखाना में भरपूर मैग्नीशियम होता है, जो किडनी की काम करने की ताकत को बढ़ाते हैं और इसके अलावा डिटॉक्सिफिकेशन भी करता है। यह किडनी की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

वजन मैनेज करना (Weight Management)

मखाना में कम कैलोरी और हाई फाइबर होता है, जो भूख को कंट्रोल करने और वजन को मैनेज करने में मदद करता है। यह मोटापे और उससे जुड़ी बीमारियों के कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है।

गठिया और सूजन (Arthritis and Inflammation)

मखाना में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। गठिया जैसी बीमारियों में मखाना खाने से दर्द और सूजन को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

ये भी पढ़ें- AC में ज्यादा रहने के 5 साइड इफेक्ट, बेहद सावधान रहने की जरूरत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो