होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हंसते-खेलते आदमी की एक गलती से मौत, कैंसर बता किया ऑपरेशन, बीमारी थी ही नहीं

Man Dies Misdiagnosis : लंदन में एक हंसते-खेलते आदमी की मौत हो गई। कैंसर बताकर उस व्यक्ति का ऑपरेशन कर दिया गया था, जबकि उसे वह बीमारी नहीं थी। आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला।
08:33 PM Apr 23, 2024 IST | Deepak Pandey
हंसते-खेलते आदमी की एक गलती से मौत।
Advertisement

Man Dies Misdiagnosis : धरती पर डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है। जब कोई व्यक्ति बीमार या किसी पीड़ा से त्रस्त होता है तो उसके मुंह से भगवान का नाम निकलता है और वह भगवान डॉक्टर ही होता है। अगर सही डॉक्टर मिल जाए तो बीमारी छूमंतर हो जाती है। एक ऐसा चौंकाने वाला मामला सामने आया, जिसमें एक गलती से हंसते-खेलते आदमी की मौत हो गई।

Advertisement

एक 84 साल का बुजुर्ग व्यक्ति एकदम फिट और स्वस्थ था। डॉक्टरों ने उस व्यक्ति को बताया कि आपको कैंसर है और इस बीमारी का एक ही इलाज ऑपरेशन है। इस पर बुजुर्ग ऑपरेशन कराने के लिए तैयार हो गया, लेकिन 26 जून, 2023 को उसकी अस्पताल में जान चली गई।

यह भी पढ़ें : फेमस इन्फ्लुएंसर की Ovarian Cancer से मौत, ये हैं इसके 6 शुरुआती संकेत, जानें कैसे करें बचाव

डॉक्टरों ने बारीकी से नहीं किया था अध्ययन

Advertisement

एलन सोएन नाम के एक व्यक्ति की लंदन के अस्पताल में एंडोस्कोपी और उसकी छोटी आंत की बायोप्सी की गई, जिसमें पता चला कि विभेदित एडेनोकार्सिनोमा है, जोकि एक प्रकार कैंसर है और धीरे-धीरे फैलता है। इस पर सोएन को व्हाइट चैपल के रॉयल लंदन अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने इम्यूनोहिस्टोकेमिकल टेस्ट किया, जो कैंसर मार्करों की जांच करता है।

यह भी पढ़ें : सुशील मोदी के साथ और किन नेताओं को हुआ था कैंसर, कुछ ने मौत को दी मात तो…

डॉक्टरों ने मरीज को दी थी गलत सलाह

मेडिकल टीम ने कैंसर को लेकर और टेस्ट या जांच नहीं की। इसके बाद डॉक्टर इस फैसले पर आ गए कि सिर्फ सर्जरी से बीमारी का इलाज हो सकता है और मरीज भी तैयार हो गया। एक रिपोर्ट में कहा गया कि अगर एलन सोएन को ऑपरेशन की गलत सलाह नहीं दी जाती तो आज उसकी मौत नहीं होती। रिपोर्ट में यह कहा गया है कि अस्पतालों में डॉक्टरों की मदद के लिए सलाहकार हिस्टोपैथोलॉजिस्ट नहीं हैं, जो कैंसर से संबंधित बीमारियों का अध्यनन करते हैं और इस बीमारी के लिए सही निदान बताते हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
blood cancerhealth newsHealth News Hindi
Advertisement
Advertisement