होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कोरोना के बाद अब चमगादड़ से फैला ये वायरस, 90% मरीजों के लिए जानलेवा; अब तक 8 की मौत

Marburg disease: अफ्रीकी देशों से इंडिया आने वाले लोगों से इस वायरस के यहां फैलने का खतरा बना हुआ है। इसके अलावा संक्रमित लोगों के संपर्क में आए करीब 160 लोगों की निगरानी की जा रही है।
07:59 PM Sep 30, 2024 IST | Amit Kasana
Marburg virus
Advertisement

Marburg disease: देश में कोविड 19 के बाद अब एक नया वायरस फैलने का खतरा बना हुआ है। डराने वाली बात ये है कि इसके भी कोरोना की तरह चमगादड़ों से होने का शक है। डॉक्टरों के अनुसार ये इससे ग्रसित होने वाले 90% मरीजों के लिए जानलेवा है। अब तक दुनिया में इससे 8 मरीजों की मौत हो चुकी है।

Advertisement

नए वायरस Marburg के लक्षण

दरअसल, इस नए वायरस का नाम Marburg है। इसके होने के बाद मरीजों में बुखार, मुंह का स्वाद न आना, गंभीर सिरदर्द और बदन दर्द जैसी परेशानियां होती हैं। मारबर्ग वायरस से मरीजों में दस्त, पेट में गांठ जैसा महसूस होना, उल्टी और पेट में दर्द जैसे लक्षण आते हैं।

ये भी पढ़ें: Puppy को पालना ‘बिगाड़’ रहा लोगों की सेहत! स्टडी में आए चौंकाने वाले फैक्ट्स

Advertisement

सामने आए Marburg के 26 मामले

फिलहाल पूर्वी अफ्रीका के रवांडा में मारबर्ग वायरस फैला हुआ है। यहां के हालत देखते हुए डब्ल्यूएचओ (World Health Organization) ने अफ्रीकी देशों में इसके खतरे को लेकर अलर्ट जारी किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग रखने की सलाह दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रवांडा में अब तक इसके 26 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

मरीजों के संपर्क में आए 160 लोगों की निगरानी

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक रवांडा के 30 जिलों में ये संक्रमण फैला है। सभी 26 में से 20 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। अफ्रीकी देशों से इंडिया आने वाले लोगों से इस वायरस के यहां फैलने का खतरा बना हुआ है। फिलहाल रवांडा में मरीजों को आइसोलेशन में रखा गया है। इसके अलावा संक्रमित लोगों के संपर्क में आए करीब 160 लोगों की निगरानी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

Open in App
Advertisement
Tags :
health news
Advertisement
Advertisement