whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Memory Loss Symptoms: आयरन की कमी से याददाश्त हो सकती है कमजोर, जानिए इस बात में कितनी सच्चाई है?

Memory Loss Symptoms: शरीर के लिए आयरन एक जरूरी पोषक तत्व है, इसकी कमी से खून की कमी होना आम है लेकिन सिर्फ हीमोग्लोबिन ही नहीं, आयरन की कमी से ब्रेन पर भी असर पड़ता है। आयरन कम होने से भूलने की समस्या भी देखी जा सकती है।
04:08 PM Aug 20, 2024 IST | News24 हिंदी
memory loss symptoms  आयरन की कमी से याददाश्त हो सकती है कमजोर  जानिए इस बात में कितनी सच्चाई है
Memory Loss Symptoms

Memory Loss Due to Iron Deficiency: आयरन एक जरूरी पोषक तत्व माना जाता है, जो कि शरीर को सही से काम करने में मदद करता है। शरीर में आयरन की कमी से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। इसकी कमी से कई बार लोगों को भूलने की समस्याएं भी होने लगती हैं। कुछ लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है। दिमाग और याददाश्त को लेकर किसी भी प्रकार की एहतियात बरतना सही नहीं है। हालांकि, आयरन कमी से एनीमिया भी हो सकता है।

लो आयरन से मेमोरी पर प्रभाव

एक रिसर्च में 56 साल की महिला ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रही थी। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन द्वारा की गई जांच में पता चला कि वो महिला गंभीर एनीमिया और याददाश्त की समस्या से परेशान है और इसका एकमात्र कारण था आयरन की कमी। महिला के शरीर में लंबे समय से आयरन की कमी थी, इस केस में महिला को एनीमिया माइटोकॉन्ड्रियल डिसफंक्शन के कारण ऐसा हुआ था। इसका मतलब है कि महिला जन्म से ही आयरन की कमी से पीड़ित थी। महिला की जांच कर रहे डाक्टरों ने बताया है कि आयरन की कमी से मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसकी कमी से इंसान में डिप्रेशन और तनाव बढ़ता है। कुछ लोगों में फ्रस्टेशन की समस्याएं होती है तो किसी स्थिति में ब्रेन तक ऑक्सीजन की सप्लाई स्लो हो जाती है, ऐसा होने से ही लोगों में याददाश्त की दिक्कतें देखने को मिलती है।

Memory Loss

Memory Loss

कमजोर याददाश्त के संकेत

अगर किसी को सामान्य दिनों में रोजमर्रा की चीजों को करने में परेशानी होती है या वो भूलने लगते हैं तो ये एक संकेत हो सकता है। काम में फोकस करने में मुश्किल होना और सोचने-समझने की क्षमता खो देना। कुछ लोगों में खाना बार-बार खाने की आदत पाई जाती है, तो कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें भूख ही नहीं लगती। मेमोरी लॉस में लोगों को आत्महत्या के ख्याल भी आ सकते हैं। कई बार लोग चीजें भूलने की समस्या से परेशान होकर डिप्रेशन में जाने लगते हैं। मन भटकने लगता है और उदासी महसूस होती है। इसके अलावा सिरदर्द, चक्कर आना और बात करने में परेशानी होना भी इसके कुछ लक्षण है।

ये भी पढ़ें-Microplastic in Salt and Sugar: चीनी-नमक में माइक्रोप्लास्टिक! क्या सेहत को होगा नुकसान, कैसे बचें इससे

कैसे दूर करें आयरन की कमी?

शरीर में आयरन की कमी होने पर आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं। अपने आहार में पालक, हरी सब्जियां शामिल करें। खजूर खाने से भी आयरन की कमी दूर होती है। खजूर को दूध के साथ खाने से ज्यादा लाभ होगा, डाइट में चुकंदर शामिल करें। चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता है। घर में लोहे के बर्तन में खाना पका सकते हैं और तांबे के गिलास में रखा पानी पीना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Mental Health: मूड ऑफ को पल में ठीक कर देंगे ये 6 हेल्दी फूड्स, शरीर में बढ़ाए डोपामिन लेवल

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो