whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

माइग्रेन कैप से सिरदर्द होगा छूमंतर! जानें किनके लिए कब-कब फायदेमंद

Migraine Relief Cap Benefits: माइग्रेन रिलीफ कैप एक विशेष प्रकार का सिर का बैंड है जो माइग्रेन और सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। यह कैप सिर के चारों ओर फिट होता है और सिरदर्द के प्रेशर पॉइंट्स पर दबाव डालता है, जिससे माइग्रेन में राहत मिलती है। आइए जानते हैं इस कैप को लगाने के क्या फायदे हैं।
03:44 PM Oct 24, 2024 IST | Namrata Mohanty
माइग्रेन कैप से सिरदर्द होगा छूमंतर  जानें किनके लिए कब कब फायदेमंद
Photo Credit- Freepik

Migraine Relief Cap Benefits: माइग्रेन का दर्द गंभीर होता है। इसके दर्द को झेलना मुश्किल होता है। इस प्रकार के दर्द से छुटकारा पाना भी काफी कठिन होता है। हालांकि, इसके दर्द को कम करने के लिए दवाएं और इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाता है, मगर हमेशा इन चीजों का प्रयोग करना सही नहीं है। मार्केट में आजकल माइग्रेन के दर्द को कम करने वाली माइग्रेन कैप्स मिलने लगी हैं। यह कैप दर्द को कम करने में फायदेमंद मानी जाती है। आइए जानते हैं माइग्रेन कैप के बारे में सब कुछ।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Diabetes Reverse के लिए फॉलो करें ये डाइट

माइग्रेन रिलीफ कैप का प्रभाव

माइग्रेन एक दुर्बल करने वाला सिरदर्द है जो डेली लाइफ को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। कई लोगों के लिए, दवाएं पूरी तरह से राहत प्रदान नहीं कर सकती हैं, जिससे वैकल्पिक उपचारों की खोज को बढ़ावा मिलता है। ऐसा ही एक विकल्प जो काफी ट्रेंड में है, वह है माइग्रेन रिलीफ कैप, जिसे कोल्ड थेरेपी और दबाव के माध्यम से माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है।

Advertisement

माइग्रेन रिलीफ कैप की खासियत

माइग्रेन रिलीफ कैप में आमतौर पर एक प्रकार का जेल होता है, इस कैप को फ्रीजर में रखकर ठंडा किया जाता है। इसके अंदर जो जैल होती है वह ठंडी होकर सिरदर्द को कम करने में मदद करती है। इस कैप को सिर के साइज के हिसाब से ही डिजाइन किया गया है।

Advertisement

माइग्रेन कैप के फायदे

  • इस कैप को इस्तेमाल करने से तुरंत राहत मिलती है।
  • यह कैप आंखों के दर्द को भी कम करने में मदद करती है।
  • माइग्रेन कैप से सूजन भी कम होती है।
  • इस कैप का इस्तेमाल तनाव को कम करने के लिए भी किया जाता है।
  • माइग्रेन कैप को इस्तेमाल करना आसान होता है।
  • इन माइग्रेन कैप्स की मदद से दवाओं की डोज को कम किया जा सकता है।

किन लोगों को इस कैप से परहेज करना चाहिए?

हालांकि, कुछ डॉक्टर्स का मानना है कि सभी माइग्रेन के मरीजों के लिए यह कैप फायदेमंद नहीं है। जो लोग ज्यादा गंभीर माइग्रेन के मरीज हैं, उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, साथ ही माइग्रेन के लिए प्रॉपर मेडिकल ट्रीटमेंट लेना चाहिए। साइनस के मरीजों को भी इस कैप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये कैप्स इनकी परेशानियों को बढ़ा सकते हैं। अगर किसी को स्किन एलर्जी है, तो वह भी इस कैप का इस्तेमाल ना करें।

ये भी पढ़ें- Green Tea vs Chamomile Tea: वेट लॉस के लिए पीते हैं चाय, जानिए ज्यादा फायदेमंद कौन सी?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो