whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Milk Drinking Benefits: सुबह या शाम... कब पीना चाहिए दूध? यहां जानिए फायदे

Milk Drinking Benefits: आप दूध पीने के फायदे तो जानते होंगे लेकिन क्या आपको सही समय और तरीके की जानकरी है? आइए जानते हैं दूध सुबह या शाम कब पीना चाहिए?
04:18 PM Aug 01, 2024 IST | Simran Singh
milk drinking benefits  सुबह या शाम    कब पीना चाहिए दूध  यहां जानिए फायदे
दूध पीने के फायदे

Milk Drinking Benefits: दुध के कई सारे फायदे हैं जो आपको अनेकों बीमारियों से दूर रखते हैं। इसलिए बच्चे हो या बूढ़े सभी को  अपनी डाइट में दूध को शामिल करना चाहिए। हालांकि, कुछ लोगों के लिए दूध नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए अगर दूध पीने के बाद किसी तरह की समस्या होती है तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर कर लें। बढ़ते बच्चे के लिए दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन डी, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए दूध पीने की सलाह दी जाती है। अक्सर लोग सुबह के समय खाली पेट दूध पीते हैं तो कुछ रात में सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करते हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि दूध को सुबह और शाम के समय पीने का अलग-अलग फायदा होता है। हर उम्र के लोगों के लिए दूध को किसी भी समय पीना सही नहीं होता है।

दूध क्यों पीना चाहिए?

दूध में विटामिन डी, मैंगनीज, जिंक, विटामिन बी12, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दूध में आयरन को छोड़कर ज्यादातर सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दूध, हड्डियां की मजबूती और इम्युनिटी को बूस्ट करने में मददगार होता है। बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए भी दूध का सेवन करना फायदेमंद माना गया है।

ये भी पढ़ें- रात में चुपचाप खा लें ये एक चीज, फिर देखें कैसे होता है कमाल!

सुबह या शाम... कब करें दूध का सेवन?

अगर आप दिनभर एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो सुबह के समय दूध का सेवन कर सकते हैं। बच्चों के लिए सुबह के समय दूध पीना फायदेमंद होता है। अगर आपकी उम्र 30 से 50 के बीच है तो शाम को दूध पीना फायदेमंद हो सकता है। शरीर के दर्द को कम करने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। रात के समय दूध पीकर सोने से अच्छी नींद आ सकती है।

दूध पीने का सही तरीका क्या है?

  1. दूध पीने के दौरान या दूध पीने के 1 घंटे पहले या बाद में गलती से भी खट्टे फल का सेवन न करें।
  2. आप ठंडा या गर्म कैसे भी दूध पी सकते हैं। बस सही समय में इसका सेवन करना चाहिए।
  3. शाम या रात के समय दूध पीते हैं तो उसे हल्का गर्म करके पीना चाहिए।

दूध कितनी मात्रा में पीना चाहिए?

सेहत के लिए जो चीज जितनी फायदेमंद होती है, उतनी ही नुकसानदायक भी हो सकती है। अगर आप दूध का सेवन करते हैं तो रोजाना 2 से 3 कप दूध पी सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि ये बहुत हैवी होता है और उस हिसाब से आपका एक्टिव रहना भी जरूरी है। अगर आप अधिक मात्रा में दूध पीते हैं और उस हिसाब से एक्टिविटी नहीं करते हैं तो आपको गैस जैसी समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें- फेफड़ों के कैंसर के 7 संकेत को न करें इग्नोर

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो