whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दूध सेहत के लिए फायदेमंद पर किन लोगों को नहीं पीना चाहिए, एक्सपर्ट्स से जान लें

Milk Research: दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है, इस बारे में हम लोग बचपन से सुनते आ रहे हैं। मगर क्या कुछ लोगों के लिए इसे पीना हानिकारक भी हो सकता है? जानते हैं, इस पर एक्सपर्ट्स की राय।
10:22 AM Sep 27, 2024 IST | Namrata Mohanty
दूध सेहत के लिए फायदेमंद पर किन लोगों को नहीं पीना चाहिए  एक्सपर्ट्स से जान लें

Milk Facts: दूध सेहतमंद पेय पदार्थ है। इंसान का जन्म होते ही उसके लिए सबसे पहला खाना दूध ही होता है। इससे यह बात तो साफ है कि इंसान की जिंदगी के लिए दूध कितना महत्वपूर्ण है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं। दूध हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है। दूध पीने से दांतों को मजबूती मिलती है। शारीरिक विकास के लिए भी दूध बहुत जरूरी है। हालांकि, सभी डॉक्टर्स और न्यूट्रिशनिस्ट इस बात से सहमत नहीं हैं। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कुछ लोगों के लिए दूध हानिकारक हो सकता है। जानते हैं, इस बारे में सबकुछ।

Advertisement

दूध को लेकर दो मत क्यों हैं एक्सपर्ट्स?

दूध पीने की सलाह सभी डॉक्टर देते हैं और सभी को पीने की सलाह देते हैं। दूध लैक्टोज युक्त होता है। इसलिए दूध पीना जरूरी है, वहीं, कुछ लोगों के लिए लैक्टोज का ज्यादा सेवन हानिकारक है और कुछ को इससे एलर्जी भी होती है। एक एक्सपर्ट के अनुसार, दूध किडनी और कैंसर की बीमारियों में भी पीने की सलाह देते हैं, मगर एक एक्सपर्ट कहते हैं कि दूध सिर्फ मां का ही पीना चाहिए, ना कि किसी अन्य पशु का। डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम की पूर्ति करते हैं, मगर डेयरी प्रोडक्ट में ऐसे तत्व भी हैं जिससे पेट में गैस और पाचन की समस्याएं हो सकती हैं। दूध ग्रोइंग एज के बच्चों के लिए जरूरी भी होता है। वहीं, अन्य एक्सपर्ट कहते हैं कि जब हम दूध शिशुओं को पिलाते हैं, तब तक वे स्वस्थ रहते हैं, मगर जैसे ही वे दूध पीना छोड़ देते हैं तो लगभग 7-8 दिनों तक बीमार रहते हैं।

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Advertisement

लैक्टोज इंटॉलरेंस क्या है?

लैक्टोज इंटॉलरेंस, एक प्रकार की बीमारी है। इस बीमारी में शरीर लैक्टोज को पचा नहीं पाता है। शरीर की आंतें दूध व दूध से बनी चीजों के संपर्क में आते ही प्रभावित हो जाती हैं। इस समस्या से परेशान लोगों को भी दूध न पीने की सलाह दी जाती है। इन समस्याओं में गैस, पेट फूलना और पेट में सूजन की समस्या होती है।

Advertisement

जानते हैं दूध के फायदे और साइड इफेक्ट्स

फायदे:-

  • दूध पीने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है।
  • रोज 1 गिलास दूध पीने से आपको दिनभर का पर्याप्त पोषण मिल जाता है।
  • दूध पीने से दांतों और हड्डियों को मजबूती मिलती है।
  • दूध इम्यूनिटी स्ट्रांग करता है।
  • दूध पीने से तनाव और वेट दोनों कम हो सकता हैं।

दूध के साइड इफेक्ट्स

जहां दूध के फायदे हैं, वहीं दूध पीने के कुछ मिलते-जुलते लक्षण नुकसान के भी हैं। जैसे:- एलर्जी, पाचन संबंधी समस्याएं, वजन बढ़ना और कुछ मामलों में यह हड्डियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो