खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kidney Failure की वजह बनती हैं ये 5 गलतियां! वरना पड़ सकते हैं “लेने के देने”

Kidney Health: किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो खून को साफ करने में मदद करता है। हालांकि हमारी कुछ आदतें और गलतियां कई बार किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। आइए उन गलतियों के बारे में जानते हैं।
03:29 PM Aug 05, 2024 IST | Sonali Pant
kidney failure reasons
Advertisement

Kidney Health: हमारे खान पान का सीधा असर हमारे शरीर पर होता है। शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक किडनी है जो हमारे खून को साफ करने में मदद करती है। वहीं अगर किडनी खराब हो जाती है तो इससे खून साफ नहीं हो पाता है जिससे व्यक्ति कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। ऐसे में किडनी को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। कई बार व्यक्ति हर रोज कुछ ऐसी गलतियां कर रहा होता है जिसका प्रभाव उसकी किडनी पर पड़ता है लेकिन उसे इसके बारे में पता नहीं होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कौनसी है वो गलतियां।

Advertisement

ज्यादा नमक का सेवन करना

नमक में सोडियम मौजूद होता है जिसके कारण किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जब आप ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो इससे किडनी पर प्रेशर बनता है जिसकी वजह से किडनी की फिल्टरिंग पावर कम हो जाती है और किडनी फेल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

चाय और कॉफी पीना

चाय और कॉफी को लोग एनर्जी ड्रिंक के तौर पर पीते हैं लेकिन इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है। जिन लोगों को किडनी में पथरी की समस्या है उन्हें खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए कि वो चाय कॉफी का सेवन न करें।

ये भी पढ़ें- हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले शरीर देता है ये संकेत, जान लें, वरना

Advertisement

अत्यधिक प्रोटीन डाइट लेना

ज्यादा प्रोटीन रिच डाइट लेने से भी किडनी फेल हो सकती है। प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म से निकलने वाले टॉक्सिन्स को फिल्टर करने में किडनी को दिक्कत होती है और उसपर प्रेशर पड़ता है।

पेनकिलर का सेवन करना

हमें हर छोटी-छोटी बात पर पेनकिलर का सेवन नहीं करना चाहिए। ये दवा ब्लड फ्लो को कम करती है जिससे किडनी की कोशिकाओं को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है। पेन किलर खाने से किडनी की काम करने की क्षमता कम हो जाती है।

शराब का सेवन करना

अत्यधिक मात्रा में शराब के सेवन करने से किडनी की ब्लड फिल्ट्रेशन पावर कम हो जाती है। इसका असर लिवर पर भी होता है जिसकी वजह से टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं और किडनी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें- गंभीर बीमारी कौन सी? जिससे जूझ रही हैं एक्ट्रेस नेहा भसीन, पेट दर्द से शुरू होते हैं लक्ष्ण

Open in App
Advertisement
Tags :
healthy lifestyle tipskidney damageKidney Health
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement