whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

यौन संपर्क भी हो सकता है जानलेवा, मंकीपॉक्स के नए वेरिएंट से मिले महामारी के संकेत

Clade 1B Mutation: क्या मंकीपॉक्स का नया वैरिएंट महामारी का कारण बन सकता है? डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में पाए गए 'महामारी के साथ क्लैड 1 बी म्यूटेशन के बारे में आपको सब जानने की जरूरत है।  
02:38 PM Apr 18, 2024 IST | Deepti Sharma
यौन संपर्क भी हो सकता है जानलेवा  मंकीपॉक्स के नए वेरिएंट से मिले महामारी के संकेत
नया वेरिएंट Image Credit: Freepik

Clade 1B Mutation:  क्या दुनिया एक और वैश्विक महामारी की कगार पर है? क्या मंकीपॉक्स का नया प्रकार महामारी का खतरा पैदा कर सकता है? डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के एक शहर में "महामारी की संभावना" के साथ क्लैड 1बी नामक मंकीपॉक्स का एक नया प्रकार खोजा गया है।

हाल की रिसर्च से पता चलता है कि डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआरसी) के एक खनन शहर में "महामारी की संभावना" वाले एक संबंधित संस्करण की पहचान की है, जिसे "क्लैड 1बी" कहा जाता है। फिलहाल इस स्ट्रेन ने ग्लोबल हेल्थ के बीच खतरे की घंटी बजा दी है और इसके प्रकोप को रोकने के लिए मांग की है।

टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह वायरस का एक घातक रूप, जिसे "क्लैड 1" के रूप में जाना जाता है।

क्लैड 1बी म्यूटेशन क्या है?

रवांडा सीमा के पास घनी आबादी वाले खनन शहर कामितुगा में पहचाना गया क्लैड 1 बी म्यूटेड तनाव, मुख्य रूप से यौन संपर्क (Sexual Contact) के माध्यम से बढ़ता है और इसकी बढ़ी हुई ट्रांसमिशन कैपेसिटी के कारण विशेष रूप से चिंता में डालने वाला है। मंकीपॉक्स के लिए ट्रासमिशन का यह तरीका असामान्य है, जो वायरस की महामारी में बदलावों का संकेत देता है।

एक और वैश्विक मंकीपॉक्स महामारी के जोखिम को कम करने के लिए स्थानिक देशों और ग्लोबल कम्युनिटी दोनों ही जुड़े हैं।एमपॉक्स, जो पहले 2022 में समलैंगिक और गे पुरुषों को प्रभावित करने वाली वैश्विक महामारी के लिए जाना जाता था, अब उसने एक घातक रूप ले लिया है, जिसे "क्लैड 1" के रूप में जाना जाता है।

इस स्ट्रेन ने क्षेत्र में स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए लगातार चुनौती खड़ी कर दी है। काफी प्रयासों के बावजूद, बच्चों में मामले और मौतों में वृद्धि देखी गई है, जो स्थिति की गंभीरता का संकेत है।

ये भी पढें- क्या है B Virus? हांगकांग में सामने आया पहला केस, बंदर से है कनेक्शन

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो