whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

MPox: मंकीपॉक्स के दिखे लक्षण तो तुरंत कराएं ये टेस्ट, कोरोना की तर्ज पर भारत ने लॉन्च की RT-PCR किट

MPox RT-PCR Kit Launch: भारत मंकीपॉक्स वायरस से निपटने के लिए अपनी पूरी तैयारी कर रहा है। सीमेंस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड की घरेलू मंकीपॉक्स-आरटी पीसीआर किट का परीक्षण सफल रहा। 40 मिनट में मिलेगा रिजल्ट।
12:27 PM Aug 27, 2024 IST | News24 हिंदी
mpox  मंकीपॉक्स के दिखे लक्षण तो तुरंत कराएं ये टेस्ट  कोरोना की तर्ज पर भारत ने लॉन्च की rt pcr किट
India develops own monkey detection Kit

MPox RT-PCR Kit Launch: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने एमपॉक्स को लेकर दूसरी बार हेल्थ इमरजेंसी घोषित की। मंकीपॉक्स के नए स्ट्रेन क्लैड-1 को ज्यादा खतरनाक माना गया है। इस स्ट्रेन से संक्रमण ज्यादा फैल सकता है और डेथ रेट भी ज्यादा हो सकता है। इस संक्रमण से बचने के लिए भारत ने एक स्वदेशी किट का निर्माण किया है जिसका परीक्षण सफल रहा है। इस आरटी-पीसीआर किट को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने भी अप्रूव कर दिया है।

ये भी पढ़ें- क्‍या कम बोलने वालों को मच्‍छर ज्‍यादा काटते हैं? वो लोग जो हैं मच्‍छरों के प्‍यारे

CDSCO ने किया मंजूर

सीमेंस हेल्थनियर्स द्वारा निर्मित इस मंकीपॉक्स डिटेक्शन किट को मेक इन इंडिया पहल की बड़ी उपलब्धि माना गया है। मंकीपॉक्स हेल्थ इमरजेंसी के खिलाफ लड़ाई लड़ने में यह काफी सहायक रहेगा। सीमेंस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने घोषणा कर बताया कि IMDX मंकीपॉक्स डिटेक्शन RT-PCR किट का निर्माण वडोदरा में उनकी एक इकाई में किया जाएगा। यह किट दो प्रकार के वायरस स्ट्रेन के बारे में पता लगाने में सफल है, जो कि मंकीपॉक्स क्लैड-1 और क्लैड-2 हैं। फ्रैक्टी हर साल 10 लाख किटों का निर्माण करने में पूरी तरह सक्षम है।

India develops own monkey detection Kit

India develops own monkey detection Kit

सीमेंस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड बनाएगी किट

सीमेंस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर डॉ. सुब्रमणयम ने कहा कि एमपॉक्स एक घातक संक्रमण है, भारत को इससे लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार होना पड़ेगा और इसका सटीक इलाज भी ढूंढना पड़ेगा। उन्होंने आगे कहा कि इस किट के निर्माण के साथ हमने संक्रमण से लड़ने की ओर एक कदम बढ़ा लिया है।

और क्या कहा

सीमेंस हेल्थकेयर ने आगे बताया कि यह किट टेस्ट करने में सिर्फ 40 मिनट का समय लेगी। इस किट के जरिए रिजल्ट 40 मिनट के अंदर-अंदर सामने आ जाएंगे। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि यह किट पुराने मेथड से तेज भी है और साथ में उससे ज्यादा प्रामाणिक भी है। इससे संक्रमण की पहचान जल्दी होगी और इलाज भी जल्दी शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- Cryptic Pregnancy: सावधान! प्रेग्नेंट होने के बाद भी बेबी बंप का दिखाई न देना है खतरे का संकेत, जानें कैसे

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो