खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मानसून में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो

Monsoon Health Tips: मानसून का मौसम शुरू हो चुका है। यह मौसम सुहावना होता है, लेकिन इस समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मानसून में बिल्कुल लापरवाही न करें। इस मौसम में क्या करें और क्या नहीं, आइए जान लेते हैं..
02:01 PM Jul 01, 2024 IST | Deepti Sharma
मानसून हेल्थ टिप्स Image Credit: Freepik
Advertisement

Monsoon Health Tips: मानसून का मौसम अपने साथ ताजगी के साथ-साथ स्फूर्ति तो लेकर आता ही है, लेकिन इसके साथ ही सेहत से जुड़ी कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए कुछ जरूरी सावधानियां बरतनी चाहिए। इस मौमस में बढ़ी हुई नमी, हर जगह भरा हुआ पानी और उससे होने वाले हेल्थ से जुड़ी समस्याएं शामिल हो सकती हैं। ऐसे में मानसून के मौसम में इन समस्याओं को दूर रखने में मदद करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें..

Advertisement

इन बातों का ध्यान रखें 

पानी के मामले में सावधान रहें

टाइफाइड और हैजा जैसी पानी से होने वाली बीमारियां मानसून में परेशान करती हैं। इनसे बचने के लिए हमेशा अपने पीने के पानी को उबालें या बोतलबंद ब्रांड का ही इस्तेमाल करें। चाट जैसे सड़क किनारे मिलने वाले फूड्स प्रोडक्टस अच्छे लग सकते हैं, लेकिन ये आपको नुकसान कर सकते हैं। इसलिए घर पर बना खाना खाएं। फलों और सब्जियों को हमेशा साफ रखें।

रुका हुआ पानी

मच्छर सिर्फ परेशान ही नहीं ब्लकि इससे मलेरिया और डेंगू का कारण बन सकती हैं। पुराने टायरों और फूलों के गमलों को हटा दें जिनमें पानी जमा हो जाता है। क्योंकि ये बीमारियों का कारण बनते हैं। मच्छर भगाने वाली क्रीम का यूज करें। मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

त्वचा को ड्राई रखें  

फंगल संक्रमण नमी से पनपते हैं। अगर बारिश के दौरान हम भीग जाते हैं, तो गीले कपड़े स्किन से जुड़ी समस्याएं कर सकते हैं। जितनी जल्दी हो सके गीले कपड़े बदलें और अपनी त्वचा को सूखा रखें। एंटीफंगल पाउडर का उपयोग करें।

Advertisement

इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाएं

मौसम की निगरानी

ऐसे ऐप डाउनलोड करें जो बारिश के पैटर्न को ट्रैक करते हैं और आपको टाइम टू टाइम अपडेट करें। योग, पिलेट्स और घर पर ही वर्कआउट करना फिट रहने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है।

मानसून से निपटने के लिए इन जरूरी चीजों को अपने पास रखें

छाता और रेनकोट- बारिश से बचने के लिए ये सबसे बढ़िया सेफ्टी की चीजें हैं।

फर्स्ट ऐड किट- इसमें एंटीसेप्टिक, पट्टियां और आम बीमारियों के लिए दवाएं रखें।

वाटर प्यूरीफायर- पानी की गुणवत्ता से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए वाटर प्यूरीफायर लगवाएं।

ये भी पढ़ें-  म‍िठाई ज‍ितनी ही खतरनाक है प्‍लास्‍ट‍िक की बोतल, ये खतरा जान लेंगे तो आज ही कर लेंगे तौबा 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।
Advertisement
Tags :
Effect of Monsoonhealth newsMonsoon Health Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement