whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या है मां बनने की सही उम्र? देर से Baby Plan करने पर होती हैं दिक्कतें

Ideal Age To Get Pregnant: देर से शादी का मतलब है कि लेट फैमिली प्लानिंग करना, जिस वजह से मां बनने में कई समस्याएं आती हैं। ऐसे में यह सवाल मन में आता है कि बेबी प्लान करने की सही उम्र क्या है?  
07:00 PM May 12, 2024 IST | Deepti Sharma
क्या है मां बनने की सही उम्र  देर से baby plan करने पर होती हैं दिक्कतें
मां बनने की सही उम्र Image Credit: Freepik
Ideal Age To Get Pregnant: कई लड़कियां आजकल 30 की उम्र के बाद शादी करती हैं और इसके भी कई सालों बाद जाकर बच्चे करने की प्लानिंग करती हैं। कभी-कभी देर से शादी और करियर को ज्यादा इंपॉर्टेंस देने के कारण महिलाएं अब ज्यादा उम्र में फैमिली प्लानिंग करती हैंं।
30 की उम्र के बाद महिलाओं की फर्टिलिटी पर असर होने लगता है। इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि मां बनने की सही उम्र 30 साल तक मानी गई है। ज्यादा उम्र में प्रेग्नेंट होने पर डिलीवरी के दौरान कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याएं होती हैं।

हो सकती है ये बीमारी

आपने बच्चों में डाउन सिंड्रोम जैसे जेनेटिक डिसऑर्डर के बारे में तो जरूर ही सुना होगा। ज्यादा उम्र में मां बनने वाली महिलाओं के बच्चों में अक्सर चांस ज्यादा रहता है। वैसे 25 साल की उम्र में मां बनने वाली महिलाओं में 1000 मामलों में से 1 ऐसा मामला मान सकते हैं।

मोटापा भी एक समस्या

उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाएं मोटापे जैसी समस्या की भी शिकार होती हैं।  इससे प्रेगनेंसी के दौरान कई तरह की समस्याएं आती हैं।
ज्यादा उम्र में पेल्विक (Pelvic) में लचीलापन भी कम होता है

30 साल के बाद मां बनने वाली महिलाओं में नॉर्मल डिलीवरी का चांस कम होता है। प्रेगनेंसी के बाद गायनोकॉलोजिस्ट से सलाह करें। इसके अलावा तनाव से अपना बचाव करें। रेगुलर ब्रिस्क वॉक करें। बैलेंस डाइट लें। एक्सरसाइज जरूर करें ताकि पेल्विक एरिया में लचीलापन आने के साथ-साथ प्रेगनेंसी के दौरान कोई योग-एक्सरसाइज करें।

ये भी पढ़ें-  Mothers Day 2024: पहली बार मां बनने जा रही हैं तो 5 बातें आपको नहीं भूलनी चाहिए

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो