भारत में मंकीपॉक्स के पहले मरीज की हालत कैसी? वैरिएंट अलग, जानें क्या बोले डाक्टर

Mpox Alert: देश में पहले मंकीपॉक्स के संदिग्ध की पुष्टि हुई है। इस बात की जानकारी खुद केंद्र सरकार ने दी है। अब इसको लेकर एक नई खबर सामने आ रही है कि संदिग्ध में पाया गया वैरिएंट साउथ अफ्रीका के क्लेड-2 से अलग है। चलिए जानते हैं पूरी बात।

featuredImage
MPox New Strain

Advertisement

Advertisement

Mpox Alert: भारत में पहले एमपॉक्स की पुष्टि हो चुकी है। केंद्र सरकार ने सोमवार को इसकी जानकारी देशवासियों के साथ साझा की थी। इसके साथ-साथ केंद्र सरकार ने सभी राज्यों व उनके हेल्थ डिपार्टमेंट को सावधानी बरतने के लिए एडवाइजरी जारी की है। फिलहाल संदिग्ध को आइसोलेट कर दिया गया है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार संदिग्ध में पाया गया वैरिएंट अलग है।

जानिए क्या कहा?

केंद्र ने मंकीपॉक्स के वैरिएंट को साउथ अफ्रीका के क्लेड-2 से अलग माना है। मंत्रालय ने पुष्टि की है कि प्रभावित व्यक्ति अफ्रीका में फैल रहे एमपॉक्स के स्ट्रेन क्लेड 2, जो वहां का स्वास्थ्य आपातकाल है। उससे अलग है। भारत में फिलहाल इसको लेकर कोई आपात स्थिति नहीं है। और प्रभावित संदिग्ध का भी मामला काफी अलग है।

संदिग्ध को लेकर क्या बोले डॉक्टर

डॉक्टरों के अनुसार रोगी फिलहाल स्थिर हालात में है। उसे आइसोलेशन में रखा गया है साथ ही उसे किसी प्रकार के अन्य रोग की पुष्टि नहीं हुई है। उनके अनुसार यह पहला मामला जोखिम कारक नहीं है और डिपार्टमेंट सभी प्रकार के प्रोटोकॉल को भी फॉलो कर रहा है।

इसके अलावा उन्होंने बताया कि फिलहाल देश में इसको लेकर कोई खतरे की बात नहीं है। सभी को जरूरी निगरानियां और सावधानियों को बरतने की जरूरत है। अभी कोई व्यापक स्थिति नहीं आई है जिससे नियंत्रण न किया जा सके।

ये भी पढ़ें- Mpox Symptoms: क्या फैलने से रोका जा सकता था एमपॉक्स? हेल्थ एक्सपर्ट्स ने गिनाईं चुनौतियां  

केंद्र ने राज्यों को दी एडवाइजरी

हालांकि, केंद्र सरकार ने एमपॉक्स को लेकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अपना एडवाइजरी पत्र जारी कर दिया है। सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को एहतियात बरतने के साथ जांच के लिए स्क्रिनिंग और अन्य प्रबंधन के लिए आदेश दिए गए हैं। साथ ही हेल्थ डिपार्टमेंट को कोई भी मामला संदिग्ध या पुष्टि, हर तरह के मरीजों पर निगरानी रखने का कहा है। इन लोगों को तुरंत आइसोलेट किया जाएगा तथा देख-रेख में  रखा जाएगा। अस्पतालों में इनके लिए अलग से आइसोलेटेड एरिया बनाए जाएंगे, जहां उन्हें बाकी लोगों से अलग रखा जा सके। मौजूदा रिपोर्ट्स के अनुसार पुरुषों में एमपॉक्स के मामले ज्यादा है वो भी युवा पुरुष। इन मामलों की सबसे बड़ी वजह यौन संबंध बताई गई है। उसके बाद जो मामले हैं वे गैर यौन संबंधित मामले हैं।

MPox New Strain

एमपॉक्स के शुरुआती लक्षण

मंकीपॉक्स के शुरुआती संकेत इस प्रकार हो सकते हैं।

  • बुखार
  • शरीर पर दाने निकलना
  • लिम्फ नोड्स में सूजन
  • सिरदर्द
  • पीठ और मांसपेशियों में दर्द
  • थकावट महसूस करना

ये भी पढ़ें- इन 5 सुपरहेल्दी ड्रिंक्स से रिप्लेस करें प्लेन दूध, कैल्शियम-विटामिन की कमी से मिलेगा छुटकारा!

Open in App
Tags :