whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बढ़ रहे Mumps के मामले! इस वायरस के बारे में जानें सबकुछ

Mumps Symptoms And Prevention: मम्प्स एक संक्रामक वायरल संक्रमण है जो मम्प्स वायरस के कारण होता है, जो मुख्य रूप से लार ग्रंथियों को प्रभावित करता है, जिससे सूजन और दर्द होता है।
04:49 AM May 01, 2024 IST | Deepti Sharma
बढ़ रहे mumps के मामले  इस वायरस के बारे में जानें सबकुछ
Image Credit: Freepik

Mumps Symptoms And Prevention: कण्ठमाला अत्यधिक संक्रामक है और संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर श्वसन बूंदों के माध्यम से फैलता है। यह दूषित सतहों या वस्तुओं के संपर्क से भी फैल सकता है।

मम्प्स वायरस से पीड़ित व्यक्ति लक्षणों की शुरुआत से कुछ दिन पहले से लेकर लार ग्रंथियों की सूजन शुरू होने के कई दिनों बाद तक सबसे अधिक संक्रामक होते हैं। मम्प्स वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बरती जाने वाली सावधानियां शामिल हैं..

टीकाकरण

मम्प्स वायरस से बचाव का सबसे प्रभावी तरीका टीकाकरण है। एमएमआर (खसरा, मम्प्स वायरस और रूबेला) टीका नियमित रूप से बच्चों को दिया जाता है और मम्प्स वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है। जिन वयस्कों को टीका नहीं लगाया गया है या जिन्हें मम्प्स वायरस नहीं हुई है, उन्हें टीका लगवाने पर विचार करना चाहिए।

सफाई रखें

हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं, खासकर खांसने, छींकने या शौचालय का उपयोग करने के बाद। वायरस फैलने के जोखिम को कम करने के लिए अपने चेहरे, विशेषकर अपने मुंह और नाक को छूने से बचें।

मुंह और नाक को ढकें

मम्प्स वायरस के लक्षण वाले व्यक्तियों को श्वसन बूंदों के प्रसार को रोकने के लिए खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को अपनी कोहनी से ढकने के लिए प्रोत्साहित करें।

आइसोलेशन

मम्प्स वायरस से पीड़ित व्यक्तियों को दूसरों में वायरस फैलने से रोकने के लिए ग्रंथियों में सूजन आने के कम से कम पांच दिन बाद तक स्कूल, काम या अन्य सार्वजनिक स्थानों से घर पर ही रहना चाहिए।

निकट संपर्क से बचें

जिन लोगों को मम्प्स रोग है या जिनके संक्रमण होने का संदेह है, उनके साथ निकट संपर्क तब तक सीमित रखें जब तक कि वे संक्रामक न हो जाएं।

कीटाणुशोधन (Disinfection)

संदूषण के जोखिम को कम करने के लिए बार-बार छुई जाने वाली सतहों और वस्तुओं, जैसे दरवाज़े के हैंडल, काउंटरटॉप्स और खिलौनों को साफ और कीटाणुरहित करें। यह सार है

से भी पढ़ें- ऑफिस में ये 5 सुपरफूड रखेंगे आलस्य से दूर, एनर्जी से भरपूर

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो