whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

खरबूजे के बीजों के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, इन बीमारियों को रखता है दूर

Muskmelon Seeds: गर्मियों में मौसम में कई लोग खरबूजे को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन इसके बीजों को फेंक देते हैं। क्या आपको पता है कि इसके बीज भी हमारे लिए कितने गुणकारी होते हैं, आइए जान लेते है इसके फायदे..
01:54 PM Jul 09, 2024 IST | Deepti Sharma
खरबूजे के बीजों के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप  इन बीमारियों को रखता है दूर
Image Credit: Freepik

Muskmelon Seeds Benefits: खरबूजे के बीजों को खाने से सेहत को कई बेनिफिट्स मिलते है, इसमें मिलने वाले जरूरी पोषक तत्वों के अलावा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। विटामिन सी, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है और स्किन को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है।

खरबूजे के बीज में शामिल एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकने में भी मदद कर सकते हैं। इन बीजों में मौजूद फाइबर पाचन को दुरूस्त करता है और वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। आप इनका इस्तेमाल हर रोज नाश्ते के साथ, सलाद, दही और स्मूदी में मिलाकर कर सकते हैं। इसके बीज कई बीमारियों को भी दूर करने में मददगार हैं।

खरबूजे के बीजों में कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जैसे कि ये अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और कुछ विशेष गुण भी हो सकते हैं जो निम्नलिखित बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं:

ब्लड प्रेशऱ

खरबूजे के बीज हार्ट हेल्थ के लिए भी लाभदायी होते हैं क्योंकि ये हाई बल्डप्रेशर को कम करने में मदद करते हैं, जो दिल के लिए नुकसानदायक हो सकता है और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. इनमें फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

कैंसर

खरबूजे के बीज में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट कोलोरेक्टल पाया जाता है जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है और उनकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमताएं ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ने में मदद कर सकती हैं।

बेहतर पाचन 

डाइट में फाइबर का सेवन आपको पाचन को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। खरबूजे के बीज में प्रचुर मात्रा फाइबर पाया जाता है। जो स्टूल पास करने से लेकर, कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है। अपने स्लो डाइजेशन के कारण खरबूजे का ग्लाइसेमिक स्कोर 4 है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

खरबूजे के बीज विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होते हैं, जो स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं और बढ़ती उम्र के साथ स्किन के लिए कोलेजन निर्माण में मदद करते हैं। खरबूजे के बीज हेल्दी स्किन को बनाए रखने के लिए काफी जरुरी हो सकता है।

इम्यून सिस्टम

खरबूजे के बीजों का रोजाना सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है जो कई बीमारियों से लड़ने और उनका शिकार बनाने से बचा सकता है। खरबूजे के बीज विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, ये इम्यूनिटी के लिए भी अच्छे होते हैं और बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को मजबूत बनान में मदद कर सकते हैं।

ये फायदे बीजों के रेगुलर खाने से मिल सकते हैं, लेकिन किसी भी नई डाइट की शुरुआत से पहले अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ये भी पढ़ें- जीका वायरस से बचे रहने के लिए कैसे करें बचाव, अपनाएं ये टिप्स

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो