whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जायफल के हैं 5 फायदे, पेट की समस्या से लेकर नींद न आने तक से छुटकारा दिलाने में मददगार

Nutmeg Health Benefits: जायफल में कई मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित हो सकती हैं। जायफल को सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो सेहत को कई चमत्कारी बेनिफिट्स मिलते हैं। आइए जान लेते हैं जायफल के फायदों के बारे में..  
05:35 PM May 17, 2024 IST | Deepti Sharma
जायफल के हैं 5 फायदे  पेट की समस्या से लेकर नींद न आने तक से छुटकारा दिलाने में मददगार
जायफल के हेल्थ बेनिफिट्स Image Credit: Freepik

Nutmeg Health Benefits: भारतीय रसोई घर में कई तरह के मसाले मौजूद रहते हैं, उन्हीं में से एक हैं जायफल, भारतीयों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला एक ऐसा मसाला है, जिसे खाने को स्वादिष्ट बनाने में यूज में लाया जाता है। इसके अलावा क्या आप जानते हैं जायफल खाने से आपकी हेल्थ को कई तरह के फायदे मिलते हैं। जायफल का यूज नमकीन से लेकर मीठे तक, व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। आइए जानें इसके अनगिनत फायदे-

जायफल के फायदे

पाचन से जुड़ी समस्याएं 

जायफल का इस्तेमाल पाचन समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता रहा है। इसमें फाइबर जैसे कंपाउंड होते हैं, जो पाचन एंजाइमों के डिस्चार्ज को में सहायता करते हैं। इसके अलावा सूजन, गैस और अपच से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

दिमाग की सेहत 

जायफल में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी ऑयल होते हैं जो ब्रेन सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ स्टडी से पता चलता है कि जायफल कॉग्निटिव हेल्थ और मेमोरी में सुधार कर सकता है।

एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज

जायफल में पाए जाने वाले कंपाउंड मिरिस्टिसिन में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होते हैं, जो गठिया और मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह नेचुरली मांसपेशियों को आराम देने वाले के रूप में काम करता है, जिससे तनाव और परेशानी से राहत मिलती है।

नींद में मददगार और तनाव करे दूर

जायफल में मैग्नीशियम और मिरिस्टिसिन जैसे कंपाउंड होते हैं, जो नींद में सुधार करते हैं। जायफल का इस्तेमाल अक्सर अनिद्रा और नींद से जुड़े डिसऑर्डर के लिए एक नेचुरल उपचार के रूप में किया जाता है। इसके अलावा,  इसकी सुगंधित खुशबू दिमाग पर अच्छा असर डालती है, तनाव और चिंता को कम करती है।

ओरल हेल्थ बेनिफिट

जायफल न केवल अंदर से बल्कि ओरल सफाई के लिए भी फायदेमंद है। इसके एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं, जो सांसों की खराब स्मेल और दांतों की समस्याओं जैसे कैविटी और मसूड़ों की बीमारी का कारण बनते हैं।

ये भी पढ़ें-  High Blood Pressure: सिर्फ बड़े-बूढ़े ही नहीं, बच्चे भी हो रहे हैं हाई ब्लड प्रेशर के शिकार!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो