whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मोटापे से हो सकते हैं 32 तरह के कैंसर, एक्सपर्ट ने दी टेस्ट कराने और खाने में गैप रखने की एडवाइज

Obesity Can Be Linked to 32 Types of Cancer : मोटापे से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। अब एक नई रिसर्च में सामने आया है कि मोटापे से 32 तरह का कैंसर हो सकता है। मोटापे को कम न किया जाए तो यह जानलेवा हो सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक मोटे शख्स को समय-समय पर कुछ टेस्ट जरूर करवाने चाहिए:
02:05 PM May 11, 2024 IST | Rajesh Bharti
मोटापे से हो सकते हैं 32 तरह के कैंसर  एक्सपर्ट ने दी टेस्ट कराने और खाने में गैप रखने की एडवाइज
मोटापे के कारण 32 तरह का कैंसर हो सकता है।

Obesity Can Be Linked to 32 Types of Cancer : किसी भी मोटे शख्स के लिए मोटापा सही नहीं है। स्वीडन की एक यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के मुताबिक मोटापे से 32 तरह के कैंसर हो सकते हैं। रिसर्च में यह जानकारी 41 लाख ऐसे लोगों पर की गई स्टडी में सामने आई है। रिसर्च के मुताबिक इन लोगों में 3.32 लाख लोगों में कैंसर पाया गया। जिन लोगों में कैंसर मिला, उनमें से 40 फीसदी लोग मोटापे का शिकार थे।

पिछली बार से ज्यादा हुई कैंसर की संख्या

साल 2016 में हुई एक रिसर्च में बताया गया था कि मोटे लोगों में 13 तरह के कैंसर हो सकते हैं। वहीं नई रिसर्च में इन कैंसर की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। इसमें मुंह, गला, पेट और दिमाग से जुड़ा कैंसर भी शामिल है। इस स्टडी से जुड़ी डॉ. मिंग सूं ने बताया कि पहले वाली स्टडी में यह बात सामने आई थी कि जितने भी लोगों को कैंसर हुआ, उनमें 25 फीसदी लोग मोटे थे। वहीं इस नई स्टडी में यह आंकड़ा 25 फीसदी से बढ़कर 40 फीसदी हो गया है।

Cancer due to obesity

मोटापे के कारण 32 तरह का कैंसर हो सकता है।

मोटापे से होते हैं ये 32 तरह के कैंसर

1. सिर और गर्दन (दो तरह का)10. छोटी आंत19. ऐडनोकार्सिनोमा
2. साइनस11. स्कीन (दो तरह का)20. गाॅलब्लैडर
3. पीयूष ग्रंथि12. सर्विक्स21. पेट (दो तरह का)
4. लिम्फैटिक सिस्टम (दो तरह का)13. प्राइवेट पार्ट (महिला)22. पैंक्रियाज (दो तरह का)
5. मुंह14. प्राइवेट पार्ट (पुरुष)23. किडनी
6. पैराथाइरॉइड ग्लैंड15. दिमाग24. आंत
7. बिलिएरी ट्रैक्ट16. थायरॉइड25. बोन मैरो
8. एडरेनल ग्लैंड17. ब्रेस्ट26. अंडाशय
9. कॉनेक्टिव टिश्यू18. लीवर27. गर्भाशय

मोटापा कम करके कम कर सकते हैं खतरा

डॉ. मिंग सूं के मुताबिक जो लोग मोटे हैं, वे अपना मोटापा कम करके कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट के मुताबिक लोगों में मोटापा आने से हॉर्मोन में बदलाव आ जाता है। यही कारण है कि उनमें कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है।

एक्सपर्ट ने कहा- जरूर कराएं टेस्ट

मैक्स हॉस्पिटल (शालीमार बाग, दिल्ली) में गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी डिपार्टमेंट के यूनिट हेड और सीनियर कंसल्टेंट डॉ. पीयूष गुप्ता बताते हैं कि मोटापे से कैंसर होने की आशंका बहुत ज्यादा होती है। इसलिए लोगों को अपनी हेल्थ का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि ऐसे लोग जिनका BMI 23 से ज्यादा है, उन्हें मोटा माना जाता है और उनमें कैंसर की आशंका ज्यादा होती है। वहीं ऐसे लोग जिन्हें शुगर, किडनी और लीवर से जुड़ी समस्याएं हैं तो उनमें कैंसर की आशंका बहुत ज्यादा हो जाती है। लोगों को ये टेस्ट जरूर कराने चाहिए:

  • हर शख्स को हर 5 साल में पेट का अल्ट्रासाउंड और लीवर फाइब्रोस्कैन टेस्ट जरूर कराना चाहिए।
  • महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की आशंका ज्यादा होती है। ऐसे में महिलाओं को ब्रेस्ट की खुद जांच करनी चाहिए। वे खुद से ब्रेस्ट को दबाकर देखें। अगर कोई गांठ जैसी चीज लगे तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। ऐसे में मैमोग्राफी करानी पड़ सकती है।
  • अगर महिला की उम्र 40-45 साल से ज्यादा है तो उसे हर 5 साल में मैमोग्राफी करवानी चाहिए।

यह भी पढ़ें : गुणों की खान है कच्‍चा केला, BP..शुगर हो या मोटापा सब पर रहेगा कंट्रोल

डाइट से रोकें मोटापा

अपने मोटापे को आप डाइट से भी रोक सकते हैं। डॉ. पीयूष बताते हैं कि ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच में कम से कम 4-5 घंटे का अंतर होना चाहिए। इन्हें खाने के बाद बीच में कुछ न खाएं। दरअसल, खाने को पचने में 3 से 4 घंटे लगते हैं। इसके बाद लीवर अपना काम शुरू करता है और खाने से निकले जूस में मौजूद प्रोटीन और दूसरी चीजों को शरीर के दूसरे हिस्सों में पहुंचाता है। अगर समय से पहले ही कुछ खा लेंगे तो शरीर उसे पचा नहीं पाएगा और शरीर में कैलोरी इकट्ठी होती जाएगी जिससे मोटापा बढ़ेगा। खाने में बिस्कुट, नमकीन, चिप्स आदि चीजों से दूरी रखें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो