खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Palm Rubbing Benefits: रोजाना सुबह 2 मिनट रगड़े हाथ, जानें इसके 5 शानदार फायदे

Palm Rubbing Benefits: आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग अपने दोनों हाथों की हथेलियों को रगड़ते हैं, लेकिन क्यों, इसका जवाब पता है? चलिए आपको बताते हैं, इस ट्रिक के पीछे छिपे हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में।
03:33 PM Sep 17, 2024 IST | Namrata Mohanty
Palm Rubbing Benefits
Advertisement

Palm Rubbing Benefits: कुछ लोग सुबह उठकर अपने दोनों हाथों को रगड़ते हैं। हालांकि, यह एक आम प्रक्रिया है, लेकिन कभी आपने सोचा है कि ऐसा करने के पीछे का कारण क्या हैं? क्या ऐसा करने से सच में सेहत को कोई लाभ होता है, जानिए एक्सपर्ट इसपर क्या कहते हैं।

Advertisement

हाथों को रगड़ने से क्या होता है?

एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह-सुबह उठकर सबसे पहले अपनी दोनों हथेलियों को रगड़ना चाहिए, और रगड़ते समय जो गर्माहट बनती है, उससे अपनी आंखों को सेकना चाहिए। ऐसा करने से नींद खुलती है। ऐसा करने से शरीर में तुरंत एनर्जी बूस्ट होती है। हाथों को रगड़ने से ये 5 जबरदस्त फायदे होते हैं।

हाथों को रगड़ने के 5 फायदे

स्ट्रेस से राहत

सुबह-सुबह दोनों हथेलियों को रगड़ने से तनाव और स्ट्रेस कम होता है। हथेलियों को रगड़ने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। इससे ब्रेन शांत और रिलैक्स होता है। इस छोटी सी एक्टिविटी से आप खुद को मेंटल स्ट्रेस से बचा सकते हैं।

Advertisement

फोकस

जब आप सुबह उठकर अपनी दोनों हथेलियों को 2-3 मिनट के लिए रगड़ते हैं, तो उस समय होने वाली सेंसेशन से माइंड एक्टिव हो जाता है। दिमाग को तुरंत एक्शन मोड में जाने का मैसेज मिलता है, जिससे फोकस बढ़ता है। फोकस बढ़ने से काम और पढ़ाई में आसानी से मन लगने लगता है।

ये भी पढ़ें- Real vs Fake: शहद नकली है या असली? इन 7 ट्रिक्स से खुद पहचानें

मूड अपलिफ्ट

हथेलियों को रगड़ने से आपका मूड बूस्ट अप होता है। जब हम हाथों को तेजी से 2 मिनट के लिए रगड़ते हैं, तो ब्रेन में हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है। हैप्पी हार्मोन के प्रभाव से मूड बढ़िया रहता है और चिड़चिड़ाहट कम होने लगती है।

बेहतर नींद

अगर आपको नींद आने की समस्या रहती है, तो 2 मिनट वाली यह एक्सरसाइज आज ही से करना शुरू कर दें। हाथों को रगड़ने से आपका माइंड रिलैक्स होता है। एक्सपर्ट के मुताबिक रात को सोने से पहले भी हाथों को रगड़ेंगे तो अच्छी नींद आती है।

सर्दियों में फायदेमंद

सर्दियां बस कुछ दिनों में शुरू होने वाली हैं। इस सीजन में हाथों को रगड़ने से गर्माहट पैदा होती है। सर्दियों में हाथों को रगड़ने से उंगलियों की अकड़न दूर होती है। साथ ही कंपकंपी भी दूर होती है।

हाथों को रगड़ने के अन्य फायदे

ये भी पढ़ें- Heart Attack के 5 संकेत पहले से करते हैं अलर्ट, एक्सपर्ट का खुलासा-वक्त पर संभल जाओ 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Amazing Health Benefitsbest morning habitsHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement