whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पपीता करेगा जड़ से खत्म पेट की समस्याएं, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Papaya Benefits In Stomach Problems: पपीता खाने में जितना स्वादिष्ट है, उतना ही उसके पोषक तत्व लाभदायक माने जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाव करते हैं और खासकर पेट की समस्याओं में राहत करते हैं। ऐसे में जान लेते हैं पपीता कैसे फायदा करता है और किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए जानें।
07:00 AM Mar 16, 2024 IST | Deepti Sharma
पपीता करेगा जड़ से खत्म पेट की समस्याएं  इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल
पपीता खाने के लाभ

Papaya Benefits In Stomach Problems: पेट की समस्या हो या लिवर की, पपीते को नियमित रूप से खाने पर पेट के गंभीर रोगों को दूर किया जा सकता है। पपीते के पौधे से लेकर इसकी पत्तियां, जड़, तना और बीज का प्रयोग करने से शरीर कई बीमारियों से सीधा लड़ सकता है।

पपीते में फाइबर, विटामिन सी, ई, ए और कई अन्य मिनरल्स पाएं जाते हैं, जो हेल्दी बॉडी बनाएं रखते हैं। पपीते में भरपूर विटामिन सी होता ही है, इसके साथ ही विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए मददगार होता है। इसलिए पपीते को गोल्डन ट्री भी कहा जाता है..

पपीते का उपयोग कैसे करें

पपीते का रस

पपीते का रस पाचन को सुधारने और पेट की समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है। एक छोटे पपीते को कट लें और उसका रस निकालें। इसे एक गिलास में डालें और अच्छे से मिलाकर पिएं।

पपीते का रूट 

पपीते के रूट को छीलकर कच्चा खाना भी पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है।

पपीते का सलाद

पपीते को सलाद के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। इसे अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर या अलग-अलग बनाकर खा सकते हैं।

पपीते की चटनी

पपीते की चटनी भी पेट की समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकती है। इसे अन्य मसालों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है।

पपीते का यूज दिन में करें

पपीते को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करना एक स्वस्थ और पाचन को सुधारने वाला तरीका हो सकता है।

पपीते का इस्तेमाल अन्य फलों के साथ

पपीते को अन्य फलों जैसे की आम, सेब, और नाशपाती के साथ मिलाकर खाना भी पेट की समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है, लेकिन आपकी समस्या ज्यादा गंभीर है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

पेट की समस्याओं को दूर कैसे करता है पपीता 

पाचन में सुधार

पपीता में पैपेन नामक एंजाइम होता है, जो पाचन को सुधारने में मदद करता है। अपच, गैस या एसिडिटी जैसी समस्याएं हैं, तो पपीता खाने से लाभ हो सकता है।

फाइबर 

पपीता में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को मजबूत करती है और पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। यह भी कब्ज, गैस और अन्य पेट संबंधित समस्याओं को दूर कर सकता है।

विटामिन और मिनरल

पपीता अलग-अलग विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है, जिसमें विटामिन सी, विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम और मैग्नीशियम शामिल होते हैं, जो पेट के लिए जरूरी हैं।

जीरा धनिया पपीते का सेवन

आप जीरा, धनिया और पपीता का रस मिलाकर पी सकते हैं, जो पाचन को सुधारने और पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

खाने के साथ पपीता खाएं या भोजन के बाद खाने से पेट की संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, अगर समस्या गंभीर है या लंबे समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा रहेगा

ये भी पढ़ें- महिलाओं को क्यों होती है पुरुषों से ज्यादा नींद की जरूरत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो