whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Pecans vs Walnuts: दोनों में क्या खास अंतर? कौन सा ड्राई फ्रूट सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

Pecans vs Walnuts: पिकैन और अखरोट दोनों ही ड्राई फ्रूट सभी जरूरी पोषण तत्वों से भरपूर हैं,लेकिन सेहत के लिहाज से दोनों में से कौन बेहतर है?
02:09 PM Dec 26, 2023 IST | Deepti Sharma
pecans vs walnuts  दोनों में क्या खास अंतर  कौन सा ड्राई फ्रूट सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद
Image Credit: Freepik

Pecans vs Walnuts: पिकैन और अखरोट दोनों ही एक जैसे दिखने वाले नट्स हैं। इन दोनों को हम स्नैक के तौर पर डाइट में शामिल कर सकते हैं और अलग-अलग डेसर्ट में इस्तेमाल करते हैं। ये दोनों ही कई क्रॉनिक बीमारियों के खतरे को कम करने में हेल्प करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं ये दोनों ही वेट लॉस करने में मदद करते हैं।

पिकैन नट हमारे पाचन में सुधार करता है, वजन घटाने से लेकर कैंसर के खतरे को कम करने में कारगर है। इसके अलावा ये स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है।

पिकैन नट्स क्‍या है

पिकैन नट्स का साइंटिस्ट नेम carya illinoinensis है। पिकैन का पेड़ घने जंगलों में पाया जाता है, जो पिरामिड साइज की तरह दिखता है। पिकैन दिखने में तो लगभग अखरोट के जैसा दिखता है, लेकिन अखरोट से कई गुना अलग होता है। पिकैन नट्स मार्केट में आसानी से मिलता है। अखरोट के बारे में हर कोई जानकारी रखता है, लेकिन पिकैन के बारे में अधिकतर लोगों को पता नहीं है। पिकैन नट्स साउथ अमेरिका और मैक्सिको से उत्पन्न हुए हैं और अखरोट एशिया और यूरोप में पाए जाते हैं।

इन बीमारियों में फायदेमंद पिकैन नट

हार्ट के लिए फायदेमंद

पिकैन नट भरपूर प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड समेत कई अन्य पोषण तत्व मिलते हैं, जो दिल को हेल्दी रखते हैं। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में हेल्प मिलती है।

पाचन में सुधार करे

पिकैन नट में फाइबर होता है, जो पाचन को सही रखने और अपच की समस्या में राहत दिलाने में मददगार होता है।

वजन कम करने में कारगर

पिकैन नट में एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर भरपूर पाया जाता है। इसको खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में Lungs को हेल्दी रखेंगे ये 6 फूड्स, बीमारियां भी रहेंगी दूर

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने पर आप संक्रमण और बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए पिकैन नट्स का सेवन करना लाभदायक माना जाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद 

पिकैन नट्स में भरपूर विटामिन ए और फैटी एसिड पाया जाता है। इससे आंखों को फायदा मिलता है और आंखों की बीमारियों को दूर करने में कारगर है।

पिकैन नट्स के नुकसान

  • प्रेग्नेंसी में पिकैन नट्स ज्यादा खाने से बचना चाहिए। क्योंकि ये होने वाले बच्चे को नुकसान कर सकता है।
  • पिकैन नट्स में फॉस्फोरस ज्यादा होता है और अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं, तो किडनी, हड्डियों, हार्ट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।
  • पिकैन नट्स में मौजूद पोटैशियम होता है और इसका ज्यादा सेवन करने से भी दिल की सेहत के लिए खराब हो सकता है।
  • पिकैन नट्स की तासीर गर्म होती है और ज्यादा खाने से पेट और सीने में जलन की परेशानी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में कब और कितनी देर तक करनी चाहिए Morning Walk, किन बातों का रखें ध्यान 

पिकैन और अखरोट में कौन बेहतर

कैलोरी

एक पिकैन में कम से कम 200 Calorie और हेल्दी मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है। जबकि अखरोट में 200 से कम Calorie होती है। लेकिन हेल्दी फैट का लेवल समान होता है।

प्रोटीन

पिकैन के सेवन से 5 % प्रोटीन मिलता है, जबकि अखरोट में पिकैन के मुकाबले डबल प्रोटीन पाया जाता है।

भरपूर पोषण तत्व

पिकैन में भरपूर जिंक, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ए, बी और ई पाया जाता है। जबकि अखरोट में अलग-अलग तरह के पोषण तत्व नहीं मिलते हैं।

स्वाद

पिकैन का टेस्ट थोड़ा कड़वा है, लेकिन इसमें ज्यादा डायटरी फाइबर और शुगर पाई जाती है। जबकि अखरोट में पिकैन के मुकाबले टेस्ट थोड़ा मीठा होता है।

 Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

(Tramadol)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो