होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Period Acne: पीरियड्स के दौरान खो जाता है चेहरे का नूर? एक्सपर्ट से जानें पिंपल्स होने के कारण और बचाव

Pimple During Periods: पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं के चेहरे पर पिंपल्स (Period Acne) हो जाते हैं, लेकिन ये क्यों होता है और इससे कैसे छुटकारा पाएं? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं...
12:41 PM Sep 21, 2024 IST | Simran Singh
pimples during periods
Advertisement

Period Acne: हर महीने महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे पेट दर्द, कमर दर्द, मूड स्विंग आदि। वहीं, कुछ महिलाओं को पीरियड्स के समय फेस पर पिंपल्स होने लगते हैं। कुछ लोगों का कहना है कि शरीर में ज्यादा गर्मी होने से पिंपल्स होते हैं तो कुछ का कहना है कि ज्यादा तला-भुना खाने से ऐसा होता है। आइए एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान चेहरे पर पिंपल्स क्यों होते हैं और कैसे बचाव कर सकते हैं?

Advertisement

क्यों होते हैं पीरियड्स में पिंपल्स?

डॉक्टर भाग्यश्री ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर पीरियड्स और पिंपल्स से जुड़ी एक वीडियो शेयर की। वीडियो में वो बताती हैं कि पीरियड्स के कुछ दिन पहले से एक महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन, टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है जिसके कारण उनके चेहरे पर ऑयल ज्यादा बनने लगता है और पिंपल्स होने लगते हैं। पीरियड्स के दौरान होने वाले पिंपल्स अक्सर चेहरे के नीचे वाले हिस्से पर होते हैं। इसके अलावा हमारे खानपान की वजह से भी चेहरे पर पिंपल्स होते हैं। ऐसे में पीरियड्स के दौरान स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

पिंपल्स से कैसे करें बचाव

बाहर का न खाएं

अगर आप भी चाहते हैं कि आपको पीरियड्स के दौरान पिंपल्स न हो तो बाहर का अनहेल्दी फूड न खाएं। पीरियड्स से करीब 1 हफ्ते पहले से बाहर का खाना खाना बंद कर दें।

Advertisement

ये भी पढ़ें- क्या हंसने से सच में बढ़ती है आंखों की रोशनी? रिसर्च में खुलासा

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से भी आप पीरियड्स के दौरान होने वाले पिंपल्स को रोक सकते हैं। इसके अलावा ये आपको पेट दर्द से भी राहत दिलाता है। आप पीरियड्स के समय योग या एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिससे नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही मिल सकेगा।

हाइड्रेटेड रहें

पीरियड्स के दौरान शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगता है जिसके कारण भी चेहरे पर अनचाहे पिंपल्स होने लगते हैं। इसके लिए खूब पानी और जूस का सेवन करें। कोशिश करें कि दिनभर में 4 से 5 लीटर पानी पी लें।

हेल्दी डाइट

हमारे खानपान का सीधा असर हमारे चेहरे पर पड़ता है। अगर आप ज्यादा जंक फूड खाते हैं तो इससे आपके चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं इसलिए आयरन और फाइबर रिच डाइट लेनी चाहिए जैसे हरी सब्जी, मीट, मछली, अंडे, बीन्स आदि।

ये भी पढ़ें- रोजाना खाली पेट पिएं 1 गिलास धनिए का पानी, मिलेंगे 5 फायदे!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Open in App
Advertisement
Tags :
AcneHome remedieslifestyle newsPeriodsskin care tips
Advertisement
Advertisement