whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Periods के कलर से जाने की कितनी हेल्दी हैं आप! इनमें काला रंग सबसे गंभीर

Period Blood Color: आपके पीरियड के ब्लड का रंग आपके शरीर में हो रहे बदलावों की तरफ इशारा करता है। आपकी बॉडी हेल्दी है या नहीं, इसका पता पीरियड के दौरान आने वाले खून के रंग से पता चल जाता है। 
03:46 PM Jul 08, 2024 IST | Deepti Sharma
periods के कलर से जाने की कितनी हेल्दी हैं आप  इनमें काला रंग सबसे गंभीर
Image Credit: News24

Period Blood Color: पीरियड के दौरान वजाइना से निकलने वाले ब्लड पर कभी आपने ध्यान दिया है। क्योंकि ये बहुत जरूरी होता है, इससे आपके सेहत के बारे में पता चलता है। हालांकि, यह टाइम-टाइम पर चेंज होता रहता है, लेकिन अगर हर बार पीरियड के समय नॉर्मल ब्लड नहीं निकल रहा है तो यह टेंशन वाली बात है। ऐसे में आपको ध्यान देना चाहिए।

Advertisement

खून का रंग संक्रमण या किसी बीमारी के बारे में बता सकता है। इसलिए इन चीजों को बिल्कुल भी इग्नोर न करें। महिलाओं में होने वाला सर्वाइकल कैंसर की वजह से भी पीरियड के दौरान निकलने वाले खून का रंग बदल सकता है। आइए जान लेते हैं पीरियड के अलग-अलग कलर किन बीमारियों की तरफ इशारा करता हैं..

हल्का गुलाबी रंग 

पीरियड के दौरान आपका ब्लड फ्लो कम हुआ है। अगर आपके साथ ऐसा एक बार हुआ है तब इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर कुछ दिनों से ऐसा ही हो रहा है तो इसका मतलब यह है कि हार्मोन में बदलाव हुआ है या गर्भावस्था से पहले किसी प्रकार का इन्फेक्शन हुआ है।

Advertisement

ऑरेंज रंग

ऑरेंज कलर का मतलब यह है कि आपको इन्फेक्शन हुआ है। आपके Cervix से निकलने वाले पानी से आपका खून मिल चुका है। ऐसा होने के बाद बहुत बुरी स्मेल भी आती है।

डार्क ब्राउन 

इस कलर का मतलब आप स्वस्थ हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब आपका पीरियड्स का रंग ऑरेंज और ब्राउन मिक्स हो कर आए तब आपको इन्फेक्शन हो सकता है।

Advertisement

लाल रंग 

यह भी नॉर्मल ही होता है, लेकिन अगर आपका पीरियड 7 दिन तक रहता है और उसमें 7 के 7 दिन ही ऐसा रंग रहे, तो डॉक्टर से मिलें।

काला रंग 

यह रंग अगर दिखता है तो इसका मतलब है कि पीरियड की शुरुआत है या फिर आखिर स्टेज में है। इसके अलावा किसी के प्राइवेट पार्ट में कोई ब्लॉकेज है, तो भी ऐसा रंग दिख सकता है।

खून के स्पॉट से बने तब क्या होता है 

इसका मतलब है कि आपका पीरियड्स या तो समय से पहले है या समय के बाद, लेकिन समय पर नहीं हैं। ऐसा तब भी हो सकता है, जब आपका पीरियड्स आने ही वाला हो और यह उसका संकेत दे रहा हो ताकि शरीर उसके लिए तैयार हो जाए।

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि अगर किसी को ट्यूमर है तब आपका खून का रंग गहरा लाल हो जाता है, लेकिन अगर ऐसा लगातार होता हैं तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ये भी पढ़ें- Heart Attack के 5 संकेत 1 सप्ताह पहले ही आते हैं नजर, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो