होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कितनी गंभीर है परवीन डबास की चोट? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें

Parvin Dabas Health Update: खोंसला का घोसला फेम एक्टर प्रवीण डबास गंभीर कार एक्सीडेंट के बाद से आईसीयू में भर्ती हैं। अब उनकी पत्नी और एक्ट्रेस प्रीति झंगियानी ने एक्टर का हेल्थ अपडेट शेयर किया है। जानिए उन्होंने क्या बताया और जानें एक्सीडेंट के बाद ऐसा क्यों होता है?
02:52 PM Sep 23, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Parvin Dabas Health Update: बॉलीवुड एक्टर परवीन डबास शनिवार सुबह खतरनाक रोड एक्सीडेंट का शिकार हो गए थे। फिलहाल एक्टर आईसीयू में भर्ती हैं। उनकी पत्नी प्रीति झंगियानी ने एक्टर का लेटेस्ट हेल्थ अपडेट शेयर किया है। एक्ट्रेस प्रीति झंगियानी ने बताया कि परवीन डबास को चक्कर, डबल विजन, मितली और ड्राउजिनेस की समस्याएं हो रही हैं। उन्हें बोलने में भी तकलीफ महसूस हो रही है। हालांकि उनकी सीटी स्कैन रिपोर्ट्स और एमआरआई रिपोर्ट्स बिल्कुल ठीक हैं, लेकिन एक्सीडेंट के बाद यह सब क्यों होता है? चलिए जानते हैं...

Advertisement

एक्सीडेंट के बाद ऐसा क्यों होता है?

कार एक्सीडेंट के बाद बाहरी और अंदरुनी चोटें लगना लाजमी है, पर कुछ और कॉमन परेशानियां एक्सीडेंट के बाद हो सकती हैं, जैसे कि एक्टर के साथ हो रहा है।

ये भी पढ़ें- Mohabbatein एक्ट्रेस पति का हेल्थ अपडेट देते हुए क्यों रो पड़ीं? ICU में एडमिट हैं Parvin Dabas

एक्सीडेंट के बाद देखने में परेशानी क्यों होती है?

Advertisement

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कार एक्सीडेंट में स्टीयरिंग व्हील से या डैशबोर्ड से सिर टकाराना आम है। सिर पर भले ही गंभीर चोट न लगे, मगर छोटा आघात भी आंखों की रोशनी के लिए खतरनाक होता है। अक्सर कार एक्सीडेंट के बाद आंखों से देखने में परेशानी होती है या कुछ लोगों को डबल विजन होता है। डबल विजन में चीजें 2 दिखाई देने की समस्या होती है जिसका कारण है आंखों के आसपास चोट लगना या वहां की मांसपेशियों में खिंचाव आना।

एक्सीडेंट के बाद लगातार चक्कर आना

एक्सपर्ट बताते हैं कि एक्सीडेंट के बाद दिमाग में तनाव का हार्मोन रिलीज होता है। इस हार्मोन की वजह से बार-बार चक्कर, सिर में दर्द जैसी परेशानियां होती हैं। अगर सिर पर चोट लगी हो तो भी चक्कर आ सकते हैं।

एक्सीडेंट के बाद ड्राउजिनेस

ड्राउजिनेस, शरीर में सुस्ती, बार-बार झपकी आने तथा आलस की समस्या है। एक्सीडेंट के बाद यह सब होना कॉमन है। क्योंकि एक्सीडेंट से शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार से सेहत पर प्रभाव पड़ता है। एक्सीडेंट से दिमाग गंभीर रूप से स्ट्रेस लेता है, इसके साथ-साथ चोटों का दर्द भी लगातार महसूस होता रहता है। इन सभी कारणों से ड्राउजिनेस की परेशानी हो सकती है।

एक्सीडेंट के बाद बोलने में परेशानी क्यों होती है?

कार एक्सीडेंट के बाद बोलने में भी परेशानी हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि मरीज को डिसाथ्रिया नाम की समस्या होती है। डिसाथ्रिया एक बीमारी है जिसमें मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जिस वजह से इंसान का दिमाग भी बोलने के लिए मैसेज पहुंचा नहीं पाता और आपका मुंह भी बोलने के लिए शब्दों का चयन नहीं कर पाता है। यह एक प्रकार से दिमाग से जुड़ी हुई समस्या ही है।

ये भी पढ़ें- चाय नहीं, कॉफी है भारतीयों की पहली पसंद! जानें 1 कप पीने के 5 फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Car AccidentCar Accident NewsHealth News In HindiMohabbatein
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो