whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

माइग्रेन होने से पहले शरीर देता हैं ये 7 संकेत, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

Pre Migraine Symptoms: माइग्रेन की बीमारी में सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है। ये बीमारी होने से पहले शरीर कुछ संकेत देता हैं जिसका सही समय पर पता लगने पर इस बीमारी से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में।
10:51 AM Aug 06, 2024 IST | Sonali Pant
माइग्रेन होने से पहले शरीर देता हैं ये 7 संकेत  इग्नोर करना पड़ सकता है भारी
Migraine symptoms

Pre Migraine Symptoms: आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। उन्हीं में से एक बीमारी माइग्रेन है। इस बीमारी में सिर के आधे हिस्से में गंभीर दर्द होता है। ज्यादा तनाव और अनहेल्दी फूड की वजह से इस बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में इसके शुरुआती लक्षण की पहचान होना बेहद जरूरी है, तो आइए जानते हैं इसके शुरुआती लक्षण के बारे में।

माइग्रेन किसी भी उम्र के व्यक्ति को सकता है। इस बीमारी की चार स्टेज होती है और पहली स्टेज को प्री माइग्रेन कहते हैं। इसके अलावा इसे प्रोड्रोम भी कहा जाता है। अगर इस स्टेज पर लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है।

फूड क्रेविंग

माइग्रेन होने से पहले आपको अत्यधिक फूड क्रेविंग होती है। आपका मन तीखा और मीठा खाने का होता है। माइग्रेन अटैक आने से पहले आपका मन मीठा खाने का होता है।

ये भी पढ़ें- हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले शरीर देता है ये संकेत, जान लें, वरना

मूड चेंज

माइग्रेन होने से पहले मूड में काफी बदलाव होता है। आपको बिन कोई वजह के डिप्रेशन, एंग्जाइटी, चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है।

थकान होना

अगर आपको भी बिना कुछ काम किए थकान महसूस होती है, तो ये प्री माइग्रेन के लक्षण है। अक्सर ऐसा माइग्रेन अटैक आने से पहले होता है।

बार-बार पेशाब आना

प्री माइग्रेन की स्थिति में व्यक्ति को बहुत ज्यादा प्यास लगती है जिसके चलते वो पानी पीते हैं। जिन व्यक्तियों को माइग्रेन होने वाला होता है उन्हें बार बार पेशाब आती है।

पाचन तंत्र में दिक्कत

माइग्रेन की समस्या में न केवल सिरदर्द होता है बल्कि पाचन से जुड़ी समस्याएं भी होती है। अगर आपको भी कब्ज और डायरिया की समस्या हो रही है तो ये माइग्रेन का संकेत हो सकता है।

जम्हाई आना

अगर आपको पूरे दिन जम्हाई आ रही हैं तो समझ लीजिए ये माइग्रेन होने से पहले का संकेत है। जरूरत से ज्यादा जम्हाई आना माइग्रेन अटैक के लक्षण है।

आवाज का तीखा होना

अगर अचानक से आपको अपनी आवाज में बदलाव लगे या आपको आवाज तीखी लगने लगे तो समझ जाइए ये माइग्रेन की शुरुआत है।

ये भी पढ़ें- Kidney Failure की वजह बनती हैं ये 5 गलतियां! वरना पड़ सकते हैं “लेने के देने”

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो