whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मर्दाना ताकत बढ़ाने की दवा है किशमिश का पानी, पुरुषों के लिए वरदान से कम नहीं

Raisins Water Benefits: रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, उनमें किशमिश सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। ये कई बीमारियों से बचाव करती हैं और इसमें मौजूद गुण पुरुषों के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। 
09:05 AM Jun 30, 2024 IST | Deepti Sharma
मर्दाना ताकत बढ़ाने की दवा है किशमिश का पानी  पुरुषों के लिए वरदान से कम नहीं
किशमिश के पानी के फायदे Image Credit: Freepik

Raisins Water Benefits: कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ड्राई फूट्स डाइजेस्ट नहीं होते हैं यानी उनका बॉडी टेंपरेचर बहुत गर्म होता है। इसलिए उन्हें कोई भी गर्म चीज आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाती है। ऐसे में कुछ लोग ड्राई फ्रूट्स नहीं खा पाते हैं, लेकिन अच्छी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ ड्राई फ्रूट्स कई बीमारियों से बचाव करते हैं। ऐसे में अगर आपको भी ड्राई फ्रूट्स डाइजेस्ट नहीं हो पाते हैं, तो आप उन्हें भिगोकर खा सकते हैं। वहीं, कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे हैं जिनका पानी पीने से भी आप हेल्दी रहते हैं और इनमें शामिल है किशमिश का पानी। आइए जान लेते हैं किशमिश का पानी पीने के ढेरों फायदे...

किशमिश का पानी होता है फायदेमंद

किशमिश का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और सुबह-सुबह किशमिश का पानी पीना तो और भी शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप रात में कुछ किशमिश को भिगोकर रख दें और उसके पानी को सुबह पिएंगे, तो इससे शरीर मजबूत होगा, क्योंकि किशमिश में जो औषधीय गुण होते हैं, वो पानी में घुलकर कई बीमारियों से निजात दिलाता है।

किशमिश का पानी पीने के फायदे

पेट साफ रहता है

किशमिश का पानी पीने से पेट साफ रहने के साथ-साथ अगर किसी को लिवर से जुड़ी समस्या होती है, तो उनके लिए भी किशमिश का पानी फायदेमंद है। क्योंकि किशमिश का पानी पीने से लिवर डिटॉक्सिफाई करने में हेल्प मिल सकती है। ऐसे में लिवर को हेल्दी रखने के लिए किशमिश का पानी अहम भूमिका निभा सकता है। किशमिश का पानी पीने से पाचन, मेटाबॉलिज्म के लेवल को ठीक रखता है। जबकि इससे गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है। इसलिए किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

एसिडिटी से मिलती है राहत

आजकल के खानपान की वजह से एसिडिटी की एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। ऐसे में कई लोग एसिडिटी को दूर करने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप किशमिश का पानी का सेवन करते हैं, तो आपको एसिडिटी से निजात मिल सकती है। एक रिसर्च में बताया गया है कि किशमिश में एल्कलाइन तत्व पाया जाता है जो शरीर में बनने वाले एसिड को कंट्रोल करता है। ऐसे में अगर आप किशमिश का पानी पीते हैं तो इससे आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी।

वजन बढ़ाने में मददगार

किशमिश वजन बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है। किशमिश का पानी भी आपकी मदद करेगा। क्योंकि किशमिश के पानी में फ्रुक्टोज ग्लूकोज और ग्लूकोज पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में अच्छी एनर्जी पैदा करता है। ऐसे में जिन लोगों का वजन कम होता है, वह वजन बढाने के लिए किशमिश का पानी पी सकते हैं।

पुरुषों के लिए लाभदायक है किशमिश का पानी

किशमिश का पानी पुरुषों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप डेली किशमिश के पानी को पीते हैं, तो इससे शरीर में कमजोरी नहीं रहती है और शरीर भी मजबूत बनता है। ऐसे में पुरुषों को किशमिश का पानी रोजोना पानी चाहिए।

इम्यूनिटी मजबूत होती है

बदलते मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि जरा सी लापरवाही इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं। किशमिश में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं और ऐसे में इसका पानी भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। क्योंकि किशमिश का पानी शरीर में मौजूद खराब चीजों को बाहर करने में मदद करता है, जिससे शरीर मजबूत रहता है। ऐसे में आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किशमिश का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे बनाएं किशमिश का पानी 

किशमिश का पानी बनाने के लिए दो कप पानी को उबाल कर गैस बंद कर दें। उसमें एक कप किशमिश डाल कर लगभग 8 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इस पानी को छानें और डेली पिएं। किशमिश का पानी न्यूट्रिशन से भरपूर खजाना है।

ये भी पढ़ें-  क्या मानसून आपके पेट को नुकसान पहुंचा रहा है? हेल्दी रखने के लिए क्या करें और क्या न करें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो