whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अगर जान गए लाल आलू के इतने फायदे, तो छोड़ देंगे सफेद आलू खाना

Red Potato Benefits: कई लोगों की पसंदीदा सब्जी आलू होती है, इसका टेस्ट बड़ों से लेकर बच्चे तक पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आलू सफेद के अलावा लाल रंग का भी होता है। इसमें कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जान लेते हैं लाल आलू खाने के क्या-क्या फायदे हैं। 
02:03 PM May 28, 2024 IST | Deepti Sharma
अगर जान गए लाल आलू के इतने फायदे  तो छोड़ देंगे सफेद आलू खाना
लाल आलू के फायदे Image Credit: Freepik

Red Potato Benefits: सब्जियों का राजा कहे जाने वाला आलू हमारे खाने का जरूरी भाग है, बिना इसके हर एक सब्जी अधूरी है। आलू को हम चिप्स, सब्जी, पकोड़े, आलू परांठे, चाट और भी अन्य अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करते हैं। अगर देखा जाए, तो हर घर में सबसे नॉर्मल सब्जी आलू ही होता है।

वैसे आलू का नाम सुनते ही हमेशा दिमाग में आपके सफेद आलू ही आता है, लेकिन सफेद के अलावा आलू लाल भी होते हैं। ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर पाए जाते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, खासकर एंथोसायनिन से भरपूर होता है, जिसके कारण इसका रंग लाल होता है। लाल आलू सफेद आलू की तुलना में ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। आइए जान लेते हैं लाल आलू के फायदे..

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर 

लाल आलू में एंथोसाइनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाव करते हैं और सेल्स को डैमेज से बचाते हैं। यह दिल की बीमारियों और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरों को कम करने में हेल्प करता है।

विटामिन और मिनरल्स

लाल आलू में विटामिन C, विटामिन B6, पोटेशियम और फाइबर की हाई मात्रा होती है। ये पोषक तत्व शरीर के ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने में जरूरी भूमिका निभाते हैं।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

लाल आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स सफेद आलू के मुकाबले में कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है। यह डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक हो सकता है।

बेहतर होती है दिल की सेहत  

लाल आलू में पोटेशियम की हाई मात्रा होती है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्प करती है। यह दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण है।

फाइबर भरपूर होता है 

लाल आलू में सफेद आलू की तुलना में ज्यादा फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करता है। यह कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार है और आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। लाल आलू को अपनी डाइट में शामिल करके आप इन सभी फायदों का लाभ उठा सकते हैं और अपनी ओवरऑल हेल्थ में सुधार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- भयंकर गर्मी आप पर भी हो रही है हावी? इन 5 Summer Tips से मिलेगी राहत!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो